Noida News: लगातार आ रहे भूकंप को लेकर नोएडा प्रशासन सतर्क, जगह-जगह की गई मॉक ड्रिल
Advertisement

Noida News: लगातार आ रहे भूकंप को लेकर नोएडा प्रशासन सतर्क, जगह-जगह की गई मॉक ड्रिल

हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. वहीं इसको लेकर नोएडा प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. सुविधाओं का जायजा लेने के लिए आज कई जगह मॉक ड्रिल भी की गईं.  

Noida News: लगातार आ रहे भूकंप को लेकर नोएडा प्रशासन सतर्क, जगह-जगह की गई मॉक ड्रिल

Noida News: गौतम बुद्ध नगर भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील भूकंप-संबंधी चार जोन शामिल है. हाल ही में यहां भूकंप आ चुका है. भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए की गई तैयारियों का जायजा लेने के लिए तीन स्थानों पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस मॉक ड्रिल में पुलिस जिला प्रशासन की टीम के साथ एनडीआरएफ (NDRF), सीआईएसएफ (CISF), बीएसएफ (BSF), स्वास्थ्य विभाग और फायर डिपार्टमेंट की टीमों ने हिस्सा लिया. इस मॉक ड्रिल एक्सरसाइज में बडी संख्या में स्कूली बच्चे भी शामिल हुए.

ये भी पढ़ें: Modi Surname Case: राहुल गांधी को एक और बड़ा झटका, लोकसभा सदस्यता हुई खारिज

सुबह 9 बजे के समय ग्रेटर नोएडा के एलजी कंपनी में भूकंप आने की सूचना पर बजने वाले सायरन की गूंज होने लगी. इससे इलाके में भगदड़ मच गई. बड़ी संख्या में पुलिस बल, एंबुलेंस, फायर बिग्रेड और रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्य भी पहुंच गए. नजारा ऐसा था जैसे भूकंप आया हो और कई लोग घायल हुए हों, लेकिन सच में ऐसा नहीं हुआ था ये तो बस एक कवायत थी कि भूकंप आपदा को लेकर प्रशासन द्वारा तैयारियों को परखने की. भूकंप से बचने के अभ्यास के साथ ही मॉक ड्रिल कराई जा रही है और ये भी पता लगाने कि सरकारी तंत्र की प्रशिक्षण में कहां-कहां कमियां हैं.

नोडल ऑफिसर आपदा प्रबंधन ने बताया कि आपदा प्रबंधन की तरफ से बड़े स्तर की भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए तीन जगहों जिम्स, एलजी कंपनी और AWHO टाउनशिप में मॉक ड्रिल किया गया. उन्होंने बताया कि कोई आपदा आ जाए तो उसे किस तरह से निपटा जाए इसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचाना है. इस तरह की मॉक ड्रिल का आयोजन का उद्देश्य केवल जनता को जागरूक करना है.

Trending news