आपके पास है खटारा कार तो जानिए पॉलिसी के जरिए कैसे करा सकते हैं स्क्रैप?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1325283

आपके पास है खटारा कार तो जानिए पॉलिसी के जरिए कैसे करा सकते हैं स्क्रैप?

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. AAP की ओर से दिल्ली में 10 और 15 साल पुराने डीजल-पैट्रोल वाहनों पर शिंकजा सकने की मुहिम को तेज किया जा रहा है. मियाद पुरी कर चुके वाहनों को परिवहन विभाग (Transport Department) जब्त कर स्क्रैप करेंगा.

आपके पास है खटारा कार तो जानिए पॉलिसी के जरिए कैसे करा सकते हैं स्क्रैप?

नई दिल्ली: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. AAP की ओर से दिल्ली में 10 और 15 साल पुराने डीजल-पैट्रोल वाहनों पर शिंकजा सकने की मुहिम को तेज किया जा रहा है. मियाद पुरी कर चुके वाहनों को परिवहन विभाग (Transport Department) जब्त कर स्क्रैप करेंगा. इसको लेकर योजना तैयार की गई है. सराकर द्वारा प्रतिबंध लगाने के बावजूद भी सड़कों पर चल रहे 10 साल पुराने डीडल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर शिकंजा कसने के लिए गलियों, घरों के आसपास पार्किंग में भी लंबे समय से रखे गए वाहनों पर भी पूरी तरह से कार्रवाई की जाएगी. 

बता दें कि राजधानी दिल्ली में मियाद पूरी कर चुके डीजल-पेट्रोल वाहनों की संख्या करीब 20-25 लाख है. परिवहन विभाग ने विशेष अभियान के तहत कार्रवाई के लिए 82 टीमों का गठन किया गया है. इन टीमों की पैनी नजर दिल्ली के सभी इलाकों में कबाड़ की गाड़ियों पर रहेगी.  

क्यों हो रही स्क्रैप पॉलिसी लॉन्च

दिल्ली में पुराने वाहनों से होने पर प्रदूषण को देखते हुए और उस पर शिकंजा कसने के लिए विभाग ने यह मुहिम चलाई है. परिवहन विभाग के आला अधिकारी का कहना है कि एक सितंबर से यह विशेष अभियान शुरू किया जाएगा. इस अभियान के तहत वाहनों को स्क्रैप करने के लिए दिल्ली में लगभग 10 ऑथोराइज्ड एंजेंसियां हैं. 

ये भी पढ़े: दिल्ली विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव लाएगी केजरीवाल सरकार, क्या होता है विश्वास मत और कितने विधायक चाहिए होते हैं.

कैसे करावाए अपनी गाड़ी स्क्रैप?

आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपनी कार को स्क्रैप करने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम वेबसाइट https://www.ppe.nsws.gov.in/portal/scheme/scrappagepolicy पर आपको आवेदन करना होगा. इस आवेदन की प्रकिया के पूरे होने के बाद आपको  स्क्रैप सर्टिफिकेट मिलेगा. 

पुरानी गाड़ी स्क्रैप कराने पर क्या मिलेगा? 

15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों की मियाद पूरी होने पर उनका रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाता है. इसके बाद वाहनों को सड़क पर उतरने की इजाजत नहीं दी जाएगा. इन वाहनों को स्क्रैप करान के लिए ऑथोराइज्ड एजेंसी जाकर गाड़ी को रजिस्टर कराना पड़ेगा. अपनी पुरानी गाड़ी स्क्रैप करवाने से आपको पैसे मिलेंगे. पॉलिसी के मुताबिक जब आप नई गाड़ी खरीदने जाएंगे तो आपको डिस्काउंट मिल सकता है. डिस्काउंट लेने के लिए विभाग से मिला स्क्रैप सर्टिफिकेट नई गाड़ी खरीदने के समय जमा करना होगा. इसी के साथ आपको नई गाड़ी के रजिस्ट्रेशन करवाने के समय भी डिस्काउंट मिल सकता है.

बढ़ेगा वाहनों का स्क्रैप कारोबार

दिल्ली के स्क्रैप कंपनी के मालिक का कहना है कि फिलहाल स्क्रैप करने के लिए पहुंचने वाली गाड़ियों की संख्या कम है. अभियान शुरू होने के बाद प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को जब्त कर उन्हें स्क्रैप किया जाएगा. इससे दिल्ली में वाहनों से होने वाला प्रदूषण कम होगा और कारोबार में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद होगी.

 

 

Trending news