New Delhi News: दिल्ली में जल्द होगा भ्रष्टाचार के मामलों का निपटान, मिशन मोड में ACB
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1644870

New Delhi News: दिल्ली में जल्द होगा भ्रष्टाचार के मामलों का निपटान, मिशन मोड में ACB

New Delhi Crime News: दिल्ली सराकर की एंटी करप्शन ब्रांच (ACB) मिशन मोड में आ गई है. ACB ने सालों से पैंडिंग पड़े मामलों की जांच और निस्तारण शुरू कर दिया है. 

New Delhi News: दिल्ली में जल्द होगा भ्रष्टाचार के मामलों का निपटान, मिशन मोड में ACB

New Delhi News: दिल्ली में भ्रष्टाचार के मामले निपटाने के लिए दिल्ली सरकार की एंटी करप्शन ब्रांच (ACB) एक्शन मोड में आ गई है. इस दौरान ACB ने सालों से पैंडिंग पड़े मामलों की जांच और निस्तारण शुरू कर दिया है. वर्तमान में ACB खे पास 169 मामले पैंडिंग हैं. वहीं ACB ने एलजी वीके सक्सेना के साथ समीक्षा बैठम में भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों की जानकारी दी. इस दौरान ACB ने बताया कि 2022 अगस्त तक हमने सालों से पैंडिंग पड़े 15 मामलों का निपटारा कर दिया है. वहीं इनमें कुछ मामले 20 साल और तीन मामले 15-19 साल पुराने हैं. वहीं सभी मामलों के निपटान के लिए ACB ने  मिशन-23 के तहत एक लक्ष्य रखा है कि इस साल अप्रैल में भ्रष्टाचार के 21 मामले, 31 जुलाई तक 33 मामले और अन्य 33 मामले को 30 सितंबर तक निपटान कर देंगे.

ये भी पढ़ें: Haryana School News: निजी स्कूलों पर शिक्षा निदेशालय सख्त, नहीं बना सकेंगे एक दुकान से किताब-ड्रेस खरीदने का दबाव

 

वहीं इस बारे में ACB के एक उच्च अधिकारी ने कहा कि जांच एजेंसी अब मिशन मोड पर काम कर रही है और पुरानी शिकायतों का निस्तारण सर्वोच्च प्राथमिकता है. वहीं उन्होंने बताया कि ACB के पास अभी 169 मामले पैंडिंग हैं. इनमें 6 नए मामले भी शामिल हैं. वहीं इनमें एक दिल्ली जल बोर्ड में बिल के रूप में कलेक्ट किए गए करोड़ों रुपये के गबन से जुड़ा हुआ है मामला भी है. 

ACB के दूसरे अधिकारी ने बताया कि हमारी टीम ने यह निर्णय लिया है कि  2018 से पहले एसीबी के पास दर्ज मामलों को अगले तीन महीनों में निस्तारित कर दिया जाएगा. एसीबी के पास पैंडिंग 169 मामलों में से 7 मामले 20 साल से ज्यादा पुराने, 53 मामले 10-19 साल पहले दर्ज किए थे और 54 मामले 5-9 साल पुराने थे. वहीं एक मामला ऐसा है, जिसकी जांच पर उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी है. वहीं 5 मामलों में जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को स्थानांतरित की जा रही है. वहीं 6 मामलों की जांच एजेंसी ने जांच पूरी कर ली है, लेकिन फोरेंसिक लैब से सबूतों पर रिपोर्ट का अभी भी इंतजार किया जा रहा है,

शामिल होंगे नए अधिकारी
वहीं उन्होंने कहा कि इस साल लंबित मामलों में थोड़ी कमी आई है. हमें पिछले कुछ महीनों में अधिक शिकायतें मिली हैं, जिसको लेकर हमने अपनी जांच शुरू कर दी है. वहीं अभी ACB में अभी तक 140 अधिकारी हैं. वहीं जल्द ही और अधिकारियों को जांच एजेंसी में शामिल किया जाएगा.

Trending news