Neeraj Chopra: वर्ल्ड एथलेटिक्स में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, पहले थ्रो में फाइनल में मारी एंट्री
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1841003

Neeraj Chopra: वर्ल्ड एथलेटिक्स में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, पहले थ्रो में फाइनल में मारी एंट्री

Neeraj Chopra: भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जबरदस्त प्रदर्शन करके अपनी जगह फाइनल में पक्की कर ली है. इसका फाइनल मुकाबला 27 अगस्त को खेला जाएगा.

Neeraj Chopra: वर्ल्ड एथलेटिक्स में नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, पहले थ्रो में फाइनल में मारी एंट्री

Neeraj Chopra: टोकियो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने स्वीडन के बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन दिखा है. नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो इवेंट के फइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है, जिसका फाइनल मुकाबला 27 अगस्त, 2023 को होगा. इससे पहले नीरज ने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा था और इस बार उनकी नजर गोल्ड मेडल पर है. इस बार उन्हें 90 मीटर का लक्ष्य को पार करना होगा.

नया इतिहास रच सकते हैं नीरज

बता दें कि शुक्रवार यानी की आज क्वालिफाइंग राउंड खेला जाएगा, वहीं रविवार को फाइनल राउंड खेला जाएगा. नीरज चोपड़ा की पदकों की लिस्ट में सिर्फ विश्व चैम्पियनशिप गोल्ड की कमी है. इससे पहले उन्होंने एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और ओलंपिक में गोल्ड मेडल को अपने नाम कर चुके हैं. पिछले साल उन्होंने डायमंड लीग खिताब भी अपने नाम किया था. अगर इस बार नीरज वर्ल्ड चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीत लेते हैं तो वह विश्व चैम्पियनशिप के व्यक्तिगत इवेंट में गोल्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः sports news: सहवाग का भतीजा, रोहित और विराट को पीछे छोड़ इस मामले में निकला उनसे आगे

पेरिस ओलंपकि के लिए किया क्वालिफाई

इस चैम्पियनशिप में नीरज चोपड़ा समेत दुनियाभर के 37 जेवलिन थ्रोअर भाग ले रहे हैं. नीरज चोपड़ा ने इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया. पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से लेकर 11 अगस्त तक खेला जाएगा. नीरज चोपड़ा को ग्रुप-ए में रखा गया था, जिसमें एंडरसन पीटर्स और जूलियन पीटर्स भी शामिल हैं. ग्रुप-बी में पाकिस्तान के अरशद नदीम और जैकब वाडलेच जैसे स्टार प्लेयर्स को रखा गया है.

फाइनल में बनाई अपनी जगह

खबरों की मानें तो नीरज चोपड़ा ने क्वालिफाइंग राउंड में शुक्रवार को 88.77 मीटर थ्रो किया है. इसके साथ ही उन्होंने पेरिस ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर लिया. नीरज ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में भी अपनी जगह बना ली है. पेरिस ओलिंपिक की शुरुआत 26 जुलाई 2024 से होगी. बता दें कि हंगरी के बुडापेस्ट में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज ने क्वालिफाइंग राउंड के अपने पहले प्रयास में ही 88.77 मीटर थ्रो किया था. ओलिंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के अलावा 25 साल के नीरज चोपड़ा डायमंड लीग चैंपियन भी हैं.

Trending news