Chhath पर खुश दिख रहें सूर्यदेव, NASA ने सांझा की Smiling Sun की फोटो
Advertisement

Chhath पर खुश दिख रहें सूर्यदेव, NASA ने सांझा की Smiling Sun की फोटो

अक्सर आपने बच्चों की ड्रॉइंग में सूरज के आंख और मुंह देखे होंगे. जिसमे सूरज की मुस्कान को देखा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दिनों सूरज असल में मुस्कुरा रहा है. बता दें कि NASA ने एक तस्वीर शेयर की है जिसमें सूर्य देव मुस्कुरा रहे हैं.

Chhath पर खुश दिख रहें सूर्यदेव,  NASA ने सांझा की Smiling Sun की फोटो

नई दिल्ली: अक्सर आपने बच्चों की ड्रॉइंग में सूरज के आंख और मुंह देखे होंगे. जिसमे सूरज की मुस्कान को देखा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दिनों सूरज असल में मुस्कुरा रहा है. बता दें कि NASA ने एक तस्वीर शेयर की है जिसमें सूर्य देव मुस्कुरा रहे हैं. लोग इस तस्वीरों को देख हेलोवीन (Halloween) का कट्टू कह रहे हैं. भारत में इस समय छठ का पर्व मनाया जा रहा है जिससे सूर्य देव की पूजा की जाती है. तो इसी बीच लोगों को यह फोटो और भी मजेदार लग रही है. इसे देख ऐसा लग रहा है कि छठ पर सूरज देवता प्रसन्न हैं.  

ये भी पढ़ें: Chhath Puja 2022: जानिए आखिर क्यों की जाती छठ में सूर्य की पूजा और कौन हैं छठ मैया

 

नासा की तस्वीर में मुस्कुरा रहें सूर्यदेव
NASA की सैटेलाइट ने सूरज की तस्वीर को कैप्चर किया है, जिसे देखकर सब लोग हैरान नजर आ रहे हैं. इस तस्वीर को देखने से ऐसा लग रहा है कि मानों सूरज का मुंह बना हो जो कि मुस्कुरा रहा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (American Space Agency)नासा सन (NASA Sun) ने फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा  Say Cheese और इस सूरज को स्मालिंग सन (Smiling Sun) कहा है.

नासा ने अपने इस ट्वीट में कहा कि आज, नासा के सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (Solar Dynamics Observatory) ने सूरज को 'मुस्कुराते हुए' देखा है. अल्ट्रावॉयलेट लाइट (Ultraviolet Light)में देखे जाने वाले सूरज पर इन काले धब्बों को कोरोनल होल (Coronal holes) के रूप में माना जाता है.

क्या है NASA की Solar Dynamics Observatory? 
Solar Dynamics Observatory नासा की एक ऐसी एजेंसी है जो यह जांचती है कि सौर गतिविधि कैसे बनती है और इससे अंतरिक्ष के मौसम कैसे प्रभावित  होता है. बता दें नासा द्वारा यह मिशन फरवरी 2010 में लॉन्च किया गया था. 

आपको बता दें कि Solar Dynamics Observatory ने 2014 में भी सूरज की एक तस्वीर शेयर की थी. जिसमें सूरज गुस्से में लग रहा था. उस समय भी हेलोवीन नजदीक था.

Trending news