Mobile Phone Rule: पब्लिक प्लेस पर बिना हेडफोन वीडियो देखना पड़ेगा भारी, लगेगा 5000 जुर्माना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1673151

Mobile Phone Rule: पब्लिक प्लेस पर बिना हेडफोन वीडियो देखना पड़ेगा भारी, लगेगा 5000 जुर्माना

Mobile Phone Rule: पब्लिक प्लेस में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर BEST ने बैन लगा दिया है. BEST ने एक नोटिफेकेशन जारी कर कहा है कि  न्वॉइज पॉल्युशन की वजह ये यह फैसला किया गया.

Mobile Phone Rule: पब्लिक प्लेस पर बिना हेडफोन वीडियो देखना पड़ेगा भारी, लगेगा 5000 जुर्माना

Mobile Phone Rule: अगर आप भी पब्लिक प्लेस में मोबाइल फोन (Do Not Use Mobile Phone in Public) का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें. आजकल मोबाइल फोन का इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है. वहीं सफर के दौरान लोग अपने-अपने मोबाइल में खो जाते हैं. वहीं कुछ ऐसे लोग होते हैं जो बस, ट्रेन और पब्लिक प्लेस में फोन में तेज आवाज में गाने सुनते हैं. साथ ही फोन पर ऊंची आवाज में बात करते हैं. ऐसे में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के लिए एक नया नियम आया है. वहीं अब अगर आप पब्लिक प्लेस में फोन पर तेज आवाज में बात करते और बिना हेडफोन के गाने सुनते या वीडियो देखते हैं तो आपको 5000 रुपये का जुर्माना भरना (5000 Fine for use mobile Phone) पड़ सकता है. साथ ही 3 महीने की जेल की सजा भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: एक बार फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कहीं बारिश तो कहीं ओलावृष्टि के आसार

 

नहीं सुन सकेंगे पब्लिक प्लेस में गाना
बता दें कि यह नियम अभी BEST यानी बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट ने जारी किया है तो अभी फिलहाल यह नियम मुंबई के लोगों पर लागू होगा. BEST ने मुंबई के लोगों के लिए पब्लिक प्लेस पर मोबाइल फोन के स्पीकर पर वीडियो देखने या गाने बजाने (Song) पर इस हफ्ते से बैन लगा दिया है. इसको लेकर बीईएसटी ने 25 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया था. वहीं इसकी जानकारी देने के लिए इस नोटिफिकेशन को बसों में लगाना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें: यमुना की सफाई को लेकर LG अलर्ट मोड पर, हरियाणा और दिल्ली के अधिकारियों से की अपील

 

न्वॉइज पॉल्युशन कम करने के लिए उठाया कदम

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट ने इस नियम को लागू करने के पीछे की वजह न्वॉइज पॉल्युशन (Noise Pollution) बताया था. नए सर्कुलर के मुताबिक शोर के डेसिबल लेवल को कम रखने के लिए नया नियम लाया गया है. वहीं बसों में यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए यह नियम लाया गया. ऐसे में किसी भी बस यात्री को फोन पर तेज आवाज में बात करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. अगर आपको गाना सुनना है, तो बेहतर होगा कि अपने साथ हेडफोन (Head Phone) साख रखें.

Trending news