पीरियड्स से जुड़ी इन 4 बातों पर करते हैं यकीन, तो यहां पढ़ें सच्चाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1494972

पीरियड्स से जुड़ी इन 4 बातों पर करते हैं यकीन, तो यहां पढ़ें सच्चाई

Menstruation Myths And Facts: पीरियड्स में सर नहीं धुलना चाहिए, आचार मत छूना, रसोई में मत आना, खेलने मत जाना और भी बहुत कुछ. पर क्या आपने कभी सोचा है कि इसकी सच्चाई क्या है?

पीरियड्स से जुड़ी इन 4 बातों पर करते हैं यकीन, तो यहां पढ़ें सच्चाई

नई दिल्ली: सभी लड़कियों और महिलाओं को महीने के 4-5 दिन काफी तकलीफ में बिताने पड़ते हैं. अब आप ये समझ गए होंगे कि हम पीरियड्स के बारे में बात कर रहे हैं. 12-55 साल तक की लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स होना एक सामान्य प्रकिया है. लेकिन अगर हम अपने समाज की बात करें तो आज भी यहां पीरियड्स को लेकर ढ़ेर सारी ऐसी बातें हैं, जिन्हें हम-सब लंबे समय से सुनते चले आ रहे हैं.

पीरियड्स में सर नहीं धुलना चाहिए, आचार मत छूना, रसोई में मत आना, अरे तुमने पीरियड्स में बाल क्यों कटवाए, नाखून मत काटो, यहां मत बैठो, खेलने मत जाओ और भी बहुत कुछ. ये वो सारी बातें हैं, जो महीने के उन 4-5 दिन में सभी लड़कियों को सुननी पड़ती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या ये सब सही है, अगर हां तो क्यों? और नहीं तो भी क्यों? क्या इन सारी बातों का कोई आधार है, या हम भी बरसों से चली आ रहीं उन्हीं बातों को मानते आ रहे हैं. 

आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे ही सभी मिथकों का जवाब लेकर आए हैं, जिनपर हम बरसों से यकीन करते आ रहे हैं. 

1. पीरियड्स में खेलना
पीरियड्स के दौरान खेल-कूद या फिर एक्सारसाइज करने से कोई नुकसान नहीं होता.एथलीट्स पीरियड्स के दौरान भी अपनी रूटीन फॉलो करती हैं और कई बार बड़े गेम्स में न सिर्फ हिस्सा लेती हैं उन्हें जीतती भी हैं. 

2. बाल-नाखून काटना
पीरियड्स में बाल धोने, बाल काटवाने और नाखून नहीं काटने की सलाह दी जाती है, लेकिन यह पूरी तरह से गलत है. इसका कोई भी साइंटिफिक कारण नहीं है.

3. पीरियड्स और आचार
अक्सर पीरियड्स में आचार को खाने और छूने से मना किया जाता है. आचार खट्टा होता है, जिसकी वजह से कई बार पीरियड्स में क्रैम्प्स बढ़ जाते हैं, इसलिए आचार न खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन पीरियड्स में आचार को छूने से वह खराब हो जाएगा ये मिथक है. 

4. पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंसी
आपने अक्सर ये सुना होगा की पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से प्रेग्नेंसी नहीं होती, लेकिन ये बात सही नहीं है. पीरियड्स के दौरान अनप्रोटेक्टेड सेक्स करने से न सिर्फ प्रेग्नेंसी के चांस होते हैं, साथ ही आप और आपका पार्टनर सेक्सुअली ट्रांसमिट से होने वाली बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं. 

 

Trending news