सरकार की इस योजना से ग्रामीणों को घर बैठे मिल रही इलाज की सुविधा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1258330

सरकार की इस योजना से ग्रामीणों को घर बैठे मिल रही इलाज की सुविधा

आज पहरावर गांव में स्वास्थ्य जांच के लिए सभी सुविधाओं से युक्त मेडिकल मोबाइल यूनिट की बस डॉक्टरों की एक टीम के साथ पहुंची. जहां बीमार लोगों की जांच कर उन्हें दवाईयां दी गई. 

सरकार की इस योजना से ग्रामीणों को घर बैठे मिल रही इलाज की सुविधा

नई दिल्ली: ग्रामीण लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के उद्देश्य से भारत सरकार के द्वारा मेडिकल मोबाइल यूनिट की शुरुआत की गई है. इस यूनिट के माध्यम से गांव के वो लोग, जो उचित साधनों की कमी के चलते अपना इलाज नहीं करा पाते उन्हें उपचार की सुविधा दी जाती है. आज हरियाणा के पहरावर गांव में स्वास्थ्य जांच के लिए सभी सुविधाओं से युक्त मेडिकल मोबाइल यूनिट की बस डॉक्टरों की एक टीम के साथ पहुंची. जहां बीमार लोगों की जांच कर उन्हें दवाईयां दी गई. 

मोबाइल मेडिकल यूनिट में पहुंची डॉ प्रियंका ने बताया कि पूरे प्रदेश में इस तरह की बस हर गांव में पहुंचकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही हैं. इसी कड़ी में आज नेशनल मोबाइल यूनिट की टीम गांव पहरावर पहुंची है. उन्होंने बताया कि सरकार का लक्ष्य है कि गरीब मजदूर और किसान, जो अपने काम में व्यस्त रहते हैं, उनको सरकार की इस योजना के द्वारा उन्हें स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान की जाती है. इसके साथ ही गर्भवती महिलाएं और वृद्ध व्यक्ति साधनों की कमी के चलते अपना इलाज नहीं करा पाते उनके लिए भी ये योजना फायदेमंद है. 

गांव में स्वास्थ्य की जांच कराने पहुंचे मरीज भी इस योजना से काफी खुश नजर आए. उनका कहना है कि आज के समय में इलाज काफी मंहगा हो गया है, जो लोग मजदूरी और किसानी करते हैं उनके पास समय भी कम होता है. इस तरह के सुविधाएं गांव में मिलने से उनकी मजदूरी का नुकसान नहीं होगा. साथ ही गांव में कई बार लोग साधन की कमी के चलते बाहर इलाज के लिए नहीं जा पाते और बीमारी बढ़ जाती है. ऐसी सुविधा गांव में मिलने से लोगों को समय पर इलाज मिल जाएगा. 

Watch Live TV

Trending news