स्कूलों की दुर्दशा के आरोपों को MCD ने नकारा, कहा-छात्रों के पैसे का नहीं किया दुरुपयोग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1372341

स्कूलों की दुर्दशा के आरोपों को MCD ने नकारा, कहा-छात्रों के पैसे का नहीं किया दुरुपयोग

दिल्ली नगर निगम ने निगम पर लगे मनगढ़ंत आरोपों को नकारा जिसमें कहा गया था कि निगम अपने विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को सुविधाएं प्रदान करने में असमर्थ है. दिल्ली नगर निगम बुनियादी सुविधाओं के साथ साथ अपने छात्रों को सामूहिक बीमा भी प्रदान करता है जोकि दिल्ली के किसी अन्य विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को नहीं दिया जाता है.

स्कूलों की दुर्दशा के आरोपों को MCD ने नकारा, कहा-छात्रों के पैसे का नहीं किया दुरुपयोग

तरुण कालरा/नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम आम आदमी पार्टी द्वारा लगाए आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है. इसके लिए निगम बाकायदा एक बयान जारी किया गया है. निगम ने कहा है कि वह अपने विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को जरूरी सुविधाएं देने में असमर्थ नहीं है. निगम पर आरोप है कि उसने वर्दी, जूते, किताबों की मद में 1100 रुपए की राशि छात्रों को नहीं दी है. निगम इन अनर्गल आरोपों को सिरे से नकारता है. 

निगम विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को निगम की तरफ से नि:शुल्क सामूहिक छात्र बीमा, पुस्तकें, कॉपियां, स्टेशनरी, स्कूल बैग, मध्याह्न भोजन और स्वास्थ्य सेवाएं जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. निगम विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए उन्हें दिल्ली भ्रमण,भारत भ्रमण एवं स्मार्ट कक्षाओं एवं टैबलेट के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जा रही हैं. पात्र छात्रों को एससी/ एसटी/ओबीसी एवं अल्पसंख्यक छात्रवृति भी प्रदान की जाती है.

जारी बयान में यह कहा गया है कि दिल्ली नगर निगम यह स्पष्ट करना चाहता है कि वह छात्रों को वर्दी की मद में 1100 रुपए की राशि वार्षिक आधार पर प्रदान करता रहा है. निगम इस आरोप को भी नकारता है कि निगम ने कोई भी लिखित या अन्य माध्यम से इस इस राशि को न देने संबंधी आदेश जारी किया है. निगम इस आरोप का खंडन करता है और स्पष्ट करना चाहता है कि निगम विभिन्न छात्रवृत्तियों, अनुदानों एवं वर्दी संबंधी राशि सीधे छात्रों के बैंक खातों में भेजता है. केवल कोरोना महामारी के कारण विद्यालय बंद होने के कारण जब छात्र घर से पढ़ रहे थे तब यह राशि उन्हें नहीं दी गई. इस प्रकार बची हुई राशि का इस्तेमाल बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने में इस्तेमाल किया गया.

विजय नायर के बाद अब किसकी बारी? केजरीवाल ने बता दिया नाम और गिरफ्तारी की तारीख

कोरोना महामारी के समय में शिक्षा की डोर को न टूटने देना भी अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है तथा यह किसी भी मायने में एक बड़ी बुनियादी सुविधा है. दिल्ली नगर निगम बड़े गर्व के साथ यह कहना चाहता है कि छात्र कल्याण के लिए छात्रों का सामूहिक बीमा सुविधा सिर्फ निगम प्रदान करता है, दिल्ली के और किसी भी विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को यह सुविधा उसके संस्थान द्वारा उपलब्ध नहीं कराई जाती है. दिल्ली नगर निगम अपने विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है एवं किसी भी प्रकार की बाधाओं के बावजूद भी छात्रों को सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करता रहेगा.

Trending news