हरियाणा सरकार की योजनाएं बन रही किसानों के लिए वरदान, मिल रही भरपूर सब्सिडी
Advertisement

हरियाणा सरकार की योजनाएं बन रही किसानों के लिए वरदान, मिल रही भरपूर सब्सिडी

हरियाणा में किसानों को सरकार भरपूर सब्सिडी दे रही है. इससे किसानों को काफी फायदा हो रहा है. वहीं अब किसानों को अपना सामान बेचने के लिए कहीं नहीं जाना होता, खेत से ही सामान बिक जाता है. 

हरियाणा सरकार की योजनाएं बन रही किसानों के लिए वरदान, मिल रही भरपूर सब्सिडी

राजेश खत्री/सोनीपत: हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों को फायदा पहुंचाने के मकसद को लेकर दी जाने वाली सब्सिडी वरदान बन रही हैं. खासतौर से बागवानी के माध्यम से किसान अपने खेतों में बाग लगाकर इनकम को दुगनी कर रहे हैं. एनसीआर सोनीपत में भी नींबू के बाद किसानों के लिए फायदे का सौदा साबित हो रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: दुष्यंत चौटाला के गांव में मूलभूत सुविधाओं के लिए परेशान लोग, 19 दिन से दे रहे धरना

हरियाणा में बागवानी को प्रदेश सरकार की तरफ से बढ़ावा दिया जा रहा है और अधिक किसान अब अपने खेतों में बाग लगा रहे हैं. जिससे किसानों की इनकम भी अब बढ़ रही है. एनसीआर सोनीपत का यह राजेश डबास किसान अब काफी खुश नजर आ रहा है, जिसने अपने खेतों में नींबू का बाग लगाया है और अब इसकी इनकम भी कई गुना तक बढ़ चुकी है. किसान ने 4 तरह के नींबू उगाने के बाद इन्हें आजादपुर सब्जी मंडी दिल्ली में ले जाकर बेचने का कार्य पहले करता था, लेकिन अब इनके खेत में ही मंडी के व्यापारी स्वयं पहुंचते हैं और नींबू को खरीद कर अपने साथ लेकर चले जाते हैं. इससे किसान को दिल्ली जाने और आने का खर्च भी बच गया है. किसान राजेश डबास सरकार द्वारा दी जाने वाली नींबू के बाग की सब्सिडी से काफी खुश है. उनका कहना है कि सरकार समय पर उन्हें सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है. उनके अकाउंट में सीधे सब्सिडी पहुंच जाती है. इससे वह काफी खुश हैं . 

अब राजेश ने अपने विभाग में अन्य कई सब्जियां भी उगाने शुरू कर दी है. इससे उनकी इनकम में काफी बढ़ावा हो रहा है और नींबू से वह अचार भी बनाने के कार्य में अब जुड़ चुका है. उनका दावा है कि हरियाणा सरकार द्वारा बागवानी विभाग के माध्यम से जो अधिकारी उनके बाग में आए हैं वह भी काफी प्रभावित हैं. किसान इस बाग को लगाकर वह भी अच्छी इनकम ले सकते हैं. सरकार की यह योजना काफी प्रभावशाली है.

वहीं दूसरी तरफ बागवानी के अधिकारी भी किसानों को समय-समय पर सरकार द्वारा शुरू की गई बागवानी से संबंधित योजनाओं की जानकारी ग्राउंड जीरो पर जाकर ही उन्हें उपलब्ध करवाते हैं. अधिकारी स्वयं बताते हैं कि अब सरकार द्वारा खासतौर से सब्सिडी में बढ़ोतरी भी हरियाणा भर में कर दी है. बागवानी से संबंधित किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत परेशानी विभाग द्वारा नहीं होने दी जा रही है. सभी किसानों को समय पर सब्सिडी के अतिरिक्त सरकार की नई स्कीमों से संबंधित भी जानकारी उपलब्ध करवाकर उन्हें जागरूक किया जा रहा है. बागवानी विभाग में अधिकारी कुमारी सारिका ने बताया कि किसानों को सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पर रजिस्ट्रेशन भी करवाना बेहद जरूरी है. नींबू का बाग लगाने वाले किसानों को खासतौर से सरकार के माध्यम से 3 चरणों में सब्सिडी 43 हजार रुपये दी जाती है. प्रथम चरण में किसान के खाते में 23 हजार रुपये दिए जाते है और अन्य दो किस्तों में 10-10 हजार रूपये उपलब्ध करवा दी जाती है.

हरियाणा के प्रगतिशील किसान अब सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधाओं से काफी प्रभावित होकर अपनी भूमि पर अधिकतर बागवानी के प्रति दिलचस्पी लेकर शक्ति और ताकत से आगे बढ़ रहे हैं. इससे उनकी इनकम बढ़ रही है.

Trending news