Lok Sabha Election 2024: चुनावी समर में 50 लाख लोगों को घर पहुंचाएगी ट्रेन, रेलवे देगी ये खास सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2210014

Lok Sabha Election 2024: चुनावी समर में 50 लाख लोगों को घर पहुंचाएगी ट्रेन, रेलवे देगी ये खास सुविधाएं

Summer Vacation: कुल 542 विशेष दिल्ली क्षेत्र के विभिन्न स्टेशनों से 7 अप्रैल से 1 जुलाई तक ट्रेन यात्राओं की योजना बनाई गई है. वहीं जरूरत के अनुसार 20 अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोले गए हैं. स्टेशन के प्रवेश द्वारों पर 15 स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें भी उपलब्ध कराई गई हैं. 

Lok Sabha Election 2024: चुनावी समर में 50 लाख लोगों को घर पहुंचाएगी ट्रेन, रेलवे देगी ये खास सुविधाएं

Delhi Lok Sabha Election 2024: भारत में 19 अप्रैल को मतदान का पहला चरण शुरू होने वाला है. साथ ही,गर्मियों की छुट्टी भी पड़ने वाली है. ऐसे में रेलवे ने लाखों लोगों को मतदान करने के लिए उनके घरों तक पहुंचाने की योजना बनाई है. चुनाव को लेकर सिर्फ पार्टियां ही नहीं बल्कि कुछ तैयारियां रेलवे की तरफ से की गई है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

रेलव ने 174 सीसीटीवी कैमरे + 36 सीसीटीवी कैमरे एस्केलेटर के लिए समर्पित किए हैं. इन सीसीटीवी कैमरों से 24 घंटे निगरानी की जा रही है. 'क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं' बूथ पर 24x7 निगरानी रखी जाती है. पर्याप्त संख्या में व्हीलचेयर उपलब्ध हैं. पेमेंट के आधार पर गोल्फ कॉर्ट भी उपलब्ध हैं. पीने का पानी- वॉटर बूथ, वॉटर कूलर्स और स्टालर्स में पैकेज्ड पीने का पानी उपलब्ध है. स्टेशन पर सभी 35 वॉटर कूलर चालू हालत में हैं. 33 वाटर बूथ भी चालू हालत में हैं.

ट्रैक, प्लेटफार्म, वेटिंग हॉल और सर्कुलेटिंग एरिया समेत स्टेशन परिसर में साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया जा रहा है. प्लेटफार्मों, सर्कुलेटिंग एरिया, एफओबी आदि पर भीड़ प्रबंधन के लिए आरपीएफ कर्मचारियों को तैनात किया गया है. सभी 9 बैगेज स्कैनर मशीनें आरपीएफकर्मियों द्वारा संचालित हैं. 50 अतिरिक्त आरपीएफ जवानों को तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें: आप ने ऐलान किए उम्मीदवारों के नाम, महेश खींची बनाए गए मेयर पद के प्रत्याशी

कुल 542 विशेष दिल्ली क्षेत्र के विभिन्न स्टेशनों से 7 अप्रैल से 1 जुलाई तक ट्रेन यात्राओं की योजना बनाई गई है. वहीं जरूरत के अनुसार 20 अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोले गए हैं. स्टेशन के प्रवेश द्वारों पर 15 स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें भी उपलब्ध कराई गई हैं. वहीं आवश्यकतानुसार टिकट जारी करने के लिए पांच मोबाइल यूटीएस भी उपलब्ध हैं. 

वहीं इन दिनों में सीट मिलना मुश्किल हो जाता है. खासतौर पर यूपी, बिहार और झारखंड जाने वाले यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस बार समर रेस्ट के साथ ही देश में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में मतदान के लिए घर जाने वाले यात्रियों की संख्या भी लाखों में रहने का अनुमान है. इसे ध्यान में रखते हुए इस बार विशेष तैयारियां की गई हैं.

Input: Anuska Garg

Trending news