Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2276775
photoDetails0hindi

Lok Sabha Election Results 2024: कब, कहां और कैसे देख पाएंगे लोकसभा चुनाव की लाइव रिजल्ट, जानें पूरा अपडेट

Lok Sabha Election Results 2024 Update: लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून यानी कि मंगलवार को आने वाले है. देश की 542 सीटों पर हुए चुनाव के मतों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी. इसको लेकर सुबह से ही रुझान आने शुरू हो जाएंगे. आइए आपको बताते हैं कि वोटों की लाइव काउंटिंग कैसे और कहां चेक कर पाएंगे. 

1/5

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून यानी कि मंगलवार को आने वाले है. देश की 542 सीटों पर हुए चुनाव के मतों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी. इसको लेकर सुबह से ही रुझान आने शुरू हो जाएंगे. 

 

2/5

How to Check Lok sabha Election Result: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर वोटों की लाइव काउंटिंग चेक कर पाएंगे. इसके लिए आपको result.eci.gov.in पर विजिट करना होगा. 

 

3/5

ECI Website: विधानसभा/लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए रिटर्निंग ऑफिसर या सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा दर्ज किए दए आंकड़ों के अनुसार मतगणना के रुझान वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. 

 

4/5

Voter Helpline App: वोटर हेल्पलाइन ऐप भी नजीतों को देख सकते हैं. इसको आप आसानी के गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

 

5/5

Exit Poll Results: एग्जिट पोल के आंकड़ों, एक्सिस माय इंडिया की मानें को एनडीए सरकार बहुमत के साथ (361-401) दोबारा से सरकार बना रही है. वहीं टुडे़ चाणक्य की मानें तो इंडिया गठबंधन को 385-415 सीटें मिलने की संभावना है.