Elections 2024: हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर आए 300 से ज्यादा आवेदन, लिस्ट में इन दिग्गजों का नाम नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2100640

Elections 2024: हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर आए 300 से ज्यादा आवेदन, लिस्ट में इन दिग्गजों का नाम नहीं

Haryana Lok Sabha Elections 2024: हरियाणा लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारी के लिए दिए गए आवेदनों में कई पूर्व सांसद और पूर्व मंत्रियों के नाम शामिल हैं, लेकिन हरियाणा की राजनीति के कई चर्चित नामों का इसमें कोई जिक्र नहीं है. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा, किरण चौधरी , रणदीप सुरजेवाला और कैप्टन अजय यादव में से किसी ने आवेदन नहीं किया है.

Elections 2024: हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर आए 300 से ज्यादा आवेदन, लिस्ट में इन दिग्गजों का नाम नहीं

Haryana Lok Sabha Elections 2024: हरियाणा में लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच कांग्रेस आलाकमान को 10 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारी के लिए 300 से ज्यादा आवेदन मिले हैं. मौजूदा दो विधायकों ने इस बार लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह ने महेंद्रगढ़ भिवानी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए आवेदन किया है. वहीं नूंह से कांग्रेस विधायक आफताब अहमद ने गुड़गांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए आवेदन किया है. वहीं इन 300 आवेदनों में कांग्रेस के कई बड़े दिग्गज चेहरों का नाम शामिल नहीं है. 

किस लोकसभा सीट से कुल कितने आवेदन
सोनीपत- 80
करनाल- 48
कुरुक्षेत्र- 45
सिरसा- 40
अंबाला- 8
हिसार- 31
गुड़गांव- 11
भिवानी महेंद्रगढ़- 12
रोहतक- 3

ये भी पढ़ें- Delhi Metro: सिर्फ 5 साल में भरभराया गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन, AAP विधायक सुरेंद्र कुमार ने उठाए सवाल

हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में सोनीपत लोकसभा सीट से 80 से ज्यादा आवेदन मिले हैं तो वहीं रोहतक से सबसे कम 3 आवेदन मिले हैं. कांग्रेस के सिर्फ दो विधायकों ने लोकसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है तो वहीं आवेदन देने वालों में ज्यादातर नाम कांग्रेस के पुराने नेताओं का है. फिर भी इस लिस्ट से कांग्रेस के कई बड़े नाम गायब हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस के कई नेता पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया के संपर्क में हैं. उनके द्वारा सीधे दीपक बाबरिया को आवेदन सौंपने की बात सामने आई है. ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस आवेदन के माध्यम से मिलने वाले नामों पर विचार करेगी या फिर सीधे मिलने वाले नामों पर. 

किस सीट से कौन दावेदार 
महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह ने महेंद्रगढ़ भिवानी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए आवेदन किया है, वहीं नूंह विधायक आफताब अहमद ने गुड़गांव लोकसभा सीट से अपना आवेदन किया है. करनाल लोकसभा सीट से पूर्व विधानसभा स्पीकर कुलदीप शर्मा ने अपने बेटे चाणक्य शर्मा के लिए करनाल से टिकट मांगा है. विधायक किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी ने भिवानी महेंद्रगढ़ से अपना आवेदन किया है.पूर्व सांसद धर्मपाल मलिक ने सोनीपत से अपना आवेदन दिया है. वहीं पूर्व मंत्री करण दलाल ने फरीदाबाद से टिकट की दावेदारी ठोकी है. पूर्व सांसद सुशील इंदौरा और पूर्व सांसद चरणजीत सिंह रोड़ी ने सिरसा लोकसभा सीट से टिकट मांगी है. हरियाणा कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद धर्मपाल मलिक ने सोनीपत से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश जेपी ने हिसा लोकसभा सीट से अपनी दावेदारी ठोकी है. वहीं पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप के बेटे विजय प्रताप ने फरीदाबाद लोकसभा सीट से अपना नाम आगे किया है.

इन दिग्गजों का नाम गायब
लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारी के लिए दिए गए इन आवेदनों में कई पूर्व सांसद और पूर्व मंत्रियों के नाम शामिल हैं, लेकिन हरियाणा की राजनीति के कई चर्चित नामों का इसमें कोई जिक्र नहीं है. इन आवेदनों में भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी सैलजा, किरण चौधरी , रणदीप सुरजेवाला और कैप्टन अजय यादव में से किसी ने आवेदन नहीं किया है. मिली जानकारी के अनुसार, पिछली बार गुरुग्राम से लोकसभा चुनाव लड़े कैप्टन अजय यादव ने नाराजगी जताते हुए अपना आवेदन नहीं भरा है. 

Input- Vijay Rana

 

Trending news