G20 Summit: आज से शुरू होगी भारत में मेहमान नवाजी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, जानिए क्या है पूरा प्रोटोकॉल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1859335

G20 Summit: आज से शुरू होगी भारत में मेहमान नवाजी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, जानिए क्या है पूरा प्रोटोकॉल

G20 Summit: 8 सितंबर, 2023 से भारत में जी20 का समिट की शुरुआत होने जा रही है. आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) भारत पहुंच रहे हैं. भारत की धरती पर पहली बार कदम रखने जा रहे हैं जो बाइडेन, अपने साथ ला रहे हैं दो विमान और एक गाड़ी. जानें क्या है सुरक्षा के खास इंतजाम...

G20 Summit: आज से शुरू होगी भारत में मेहमान नवाजी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम, जानिए क्या है पूरा प्रोटोकॉल

G20 Summit: 8 सितंबर, 2023 से भारत (India) में जी20 का समिट की शुरुआत होने जा रही है. उससे पहले यानी की आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) भारत पहुंच रहे हैं. विदेशी मेहमानों के भारत आने से पहले सुरक्षा के कई कड़े इंतजाम किए गए हैं. क्योंकि, राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं.

बाइडेन के स्वागत के लिए खास तैयारियां

खबरों की मानें तो जो बाइडेन सिर्फ जी20 समिट में हिस्सा लेने के लिए नहीं आ रहे हैं, उनकी तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्विपक्षीय बातचीत भी होगी. यह बातचीत 8 सितंबर को ही होगी, जिसमें कई बड़े मुद्दों पर चर्चा होगी. इसी के साथ इस दौरान कई बड़े प्रस्तावों को हरी झंडी दिखाई जाएगी. इसलिए दुनिया के सबसे मजबूत लोकतंत्र के नेता के लिए भी सुरक्षा के साथ इंतजाम किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- G20 Summit: विदेशी मेहमानों के स्वागत में प्रगति मैदान समेत दुल्हन की तरह सजी दिल्ली की ये जगह, देखें तस्वीरें

अपने साथ दो विमान लाएंगे बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आज भारत की धरती पर पहली बार कदम रखने जा रहे हैं. उनके साथ भारत दो विमान आ रहे हैं. पहला वो विमान जिसमें वे खुद बैठकर आएंगे, दूसरा वो जो एक गुप्त जगह पर रखा जाएगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि अगर कोई आपाक स्थिति हो तो दूसरे विमान का इस्तेमाल किया जा सकें.

जो बाइडेन का विमान अपने आप में एक मिनी पेंटागन है, ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें हर तरह की सुविधा है. बता दें कि जिस एयरफोर्स वन से बाइडेन आ रहे हैं, वो हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता रखता है. इतना ही नहीं अगर कोई दुश्मन विमान पर हवा में हमला करता है तो उस स्थिति में लेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स उसे विफल कर देंगे.

ये भी पढ़ें- G20 Summit में मुल्तानी मिट्टी बनेगी आए विदेशी मेहमानों का रक्षा कवच, जानें कैसे

कैसा होगा रहने का इंतजाम?

खबरों की माने तो जी20 समिट के लिए आईटीसी मौर्य, ताज पैलेस (Taj Palace), द ओबेरॉय (The Oberoi),  द लोधी (The Lodhi), द इंपीरियल (The Imperial) और ली मेरिडियन (Le Meridien) सहित प्रमुख होटलों में कमरे बुक किए गए हैं. मगर जो बाइडेन के आईटीसी मौर्या शेरेटन (ITC Maurya Sheraton) में रुकने की उम्मीद जताई जा रही है. होटल के हर फ्लोर पर सीक्रेट सर्विस कमांडो तैनात होंगे.

इसी के साथ 14वीं मंजिल पर उनके कमरे तक जाने के लिए एक विशेष लिफ्ट लगाई गई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन और उनके कर्मचारियों की सुविधा के लिए होटल में लगभग 400 कमरे बुक किए गए हैं. यह होटल इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा के साथ-साथ अन्य राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर चुका है.

ये भी पढ़ें- G20 Summit से पहले दिल्ली को मिली 400 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात, CM और LG ने दिखाई हरी झंडी

भारत की सुरक्षा?

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के करेरा में अपने प्रशिक्षण केंद्र में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) द्वारा आयोजित चार हफ्ते की विशेष ट्रेनिंग के बाद 19 निशानेबाजों को भी शिखर सम्मेलन के दौरान तैनात किया गया है. पुलिस और केंद्रीय एजेंसियों के बीच खास और बेहतर नेटवर्क है, इसलिए सुरक्षा में चूक जैसा कुछ नहीं होने वाला है.

ऐसी होगी बाइडेन की सुरक्षा के इंतजाम

आपको बता दें कि हवा में बाइडेन की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है, विमान लैंड के बाद 50 गाड़ियों का काफिले के साथ वो एयरपोर्ट से रवाना होंगे. बाइडेन अपनी खुद की गाड़ी बीस्ट से भारत में ट्रैवल करेंगे. बीस्ट कोई आम गाड़ी नहीं है, बल्कि एक अत्याधुनिक कार है जो बुलेट प्रूफ है, न्यूक्लियर हमलों से सुरक्षित है और हादसे के वक्त खुद ही ऑक्सीजन भी जनरेट कर सकती है. राष्ट्रपति की सेहत का भी पूरा ध्यान रखा जाता है, गाड़ी में ही उनका ब्लड और बाकी सुविधाएं मौजूद रहती हैं.

Trending news