Karnal News: आलू EXPO में पहुंचे जेपी दलाल, बोले- केंद्र आलू की नई किस्मों पर कर रहा काम
Advertisement

Karnal News: आलू EXPO में पहुंचे जेपी दलाल, बोले- केंद्र आलू की नई किस्मों पर कर रहा काम

Karnal News: हरियाणा के करनाल में आज कृषि मंत्री जेपी दलाल आलू एक्सपो में पहुंचे. वहीं उन्होंने कहा कि केंद्र आलू की खेती और नई किस्मों के विकास पर काम किया जा रहा है, ताकि किसानों को फायदा हो.

 

Karnal News:  आलू EXPO में पहुंचे जेपी दलाल, बोले- केंद्र आलू की नई किस्मों पर कर रहा काम

Karnal News: आलू एक्सपो में पहुंचे कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि केंद्र आलू की खेती और नई किस्मों के विकास पर काम किया जा रहा है, ताकि किसानों को फायदा हो. संस्थान में भारत के मौसम के अनुकूल आलू प्रजातियों को विकसित किया गया है.

जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा में पहले आलू का बीज नहीं होता था, अब किसानों को आलू का बीज केंद्र द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है, जिससे किसान खुद बीज उत्पादन कर पाएंगे. यहां कई किस्में ऐसी है जो खारे पानी में होती है.

ये भी पढ़ें: Jind News: अनुराग ढांडा ने दुष्यंत चौटाला पर बोला हमला, कहा- JJP ने जनता को ठगने का किया काम

किसानों को ड्रोन की ट्रेनिंग दिलाई जा रही है. हमने 10 वैन एक लाख की सिक्योरिटी पर उपलब्ध करवाई है, जिसमें ड्रोन और अन्य उपकरण हैं. जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश में 125 ट्रेंड पायलट किसानों को फ्री ड्रोन और वैन दी जाएंगी. इन युवा किसानों में 25 महिलाएं भी होगी. इससे नैनो यूरिया का प्रचार होगा और बेरोजगार युवकों को रोजगार मिलेगा.

राहुल गांधी की न्याय यात्रा और एसआरके गुट की संदेश यात्रा पर जेपी दलाल ने कहा कि राहुल की भारत जोड़ा यात्रा शुरू होते ही उनकी पार्टी के बड़े नेता उनको छोड़कर चले जाते हैं. उनकी यात्रा कांग्रेस तोड़ो यात्रा बन जाती है. उन्होंने कांग्रेस के घर घर कांग्रेस अभियान पर भी तंज कसा है. उन्होंने कहा कि बीजेपी सेवाभाव से देश में विकसित भारत संकल्प यात्रा कर रही है.

आगामी बजट को लेकर जेपी दलाल ने कहा की ग्रामीण क्षेत्र का विकास बजट का फोकस होगा. हरियाणा ने पहले भी कृषि का बजट बढ़ाया था ताकि किसानों को लाभ मिले. कांग्रेस के समय 800 करोड़ था, जिसे बीजेपी ने बढ़ाकर 3900 करोड़ किया है. बागवानी का बजट बढ़ा है नहरों का बजट बढ़ा है. एमएसपी के मुद्दे पर जेपी दलाल ने कहा कि धान के भाव सरसों के मूल्य, कपास के रेट बहुत अधिक मिला है. मार्किट में किसानों को अधिक से अधिक भाव मिलना चाहिए.

दलाल ने कहा कि देश में एक चुनाव करवाने के लिए कमेटी बनी है और हमारी नियत भी है कि दोनों चुनाव एक साथ हों, ये चुनाव आयोग ने तय करना है. भारत की संस्कृति में राम प्रेरणा का स्त्रोत है. कांग्रेस राम मंदिर के निर्माण में विघ्न डालने का काम करते हैं. कांग्रेस ने राम को ही काल्पनिक बताया था जो कि उनकी मूर्खता है.

Input: Kamarjeet Singh

Trending news