Delhi Loksabha Chunav: संसद पहुंचने के लिए दो पूर्व पार्षदों ने चुना 'ईस्ट दिल्ली का रास्ता', किसे मिलेगी जीत?
Advertisement

Delhi Loksabha Chunav: संसद पहुंचने के लिए दो पूर्व पार्षदों ने चुना 'ईस्ट दिल्ली का रास्ता', किसे मिलेगी जीत?

Harsh Malhotra vs Kuldeep Kumar: बुधवार को भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली के दो लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी. इसमें हर्ष मल्होत्रा को पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से टिकट मिला है, लेकिन इसी सीट पर आम आदमी पार्टी कुलदीप कुमार को उम्मीदवार उतारा है.

 Delhi Loksabha Chunav: संसद पहुंचने के लिए दो पूर्व पार्षदों ने चुना 'ईस्ट दिल्ली का रास्ता', किसे मिलेगी जीत?

Who is Harsh Malhotra: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बुधवार को दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी. बीजेपी की दूसरी लिस्ट में पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से हर्ष मल्होत्रा तो वहीं उत्तर पश्चिमी दिल्ली (SC)सीट से योगेंद्र चंदौलिया को टिकट मिला है. इन नामों के घोषणा के साथ ही इनके बारे में चर्चाएं तेज हो गईं, लेकिन आज जिन दो नामों का ऐलान किया गया है, उनमें से पूर्वी दिल्ली सीट पर बीजेपी की ओर से उतारे गए उम्मीदवार की चुनावी लड़ाई सबसे ज्यादा दिलचस्प होने वाली है. क्योंकि इसी सीट से आम आदमी ने अपने प्रत्याशी कुलदीप कुमार को लोकसभा का कैंडिडेट बनाया है. ये दोनों उम्मीदवार भले ही अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों से ताल्लुक रखते हों और कई मायनों में एक दूसरे से अलग हों, लेकिन इनके बीच एक समानता ये है कि ये दोनों पार्षद रह चुके हैं.  

2024 लोकसभा का मिला टिकट
सबसे पहले जानते हैं हर्ष मल्होत्रा के बारे में. हर्ष मल्होत्रा को भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा 2024 के चुनाव के लिए टिकट दिया है. हर्ष मल्होत्रा का पूरा नाम हर्ष दीप मल्होत्रा है. वह बीजेपी के वरिष्ठ नेता वीके मल्होत्रा के बेटे हैं. हर्ष मल्होत्रा पूर्वी दिल्ली से मेयर भी रह चुके हैं. इस इलाके में इनकी काफी अच्छी पकड़ मानी जाती है. साथ ही साल 2012 के चुनाव हर्ष मल्होत्रा ने पूर्वी दिल्ली के वेलकम कॉलोनी से पार्षद भी रह चुके हैं. दिल्ली में बीजेपी के सक्रिय नेताओं में हर्ष मल्होत्रा की गिनती होती है.

दिल्ली विश्वविद्यालय से की पढ़ाई
हर्ष मल्होत्रा ने उन्होंने साल 1984 में दिल्ली विश्वविद्यालय के हंस राज कॉलेज से BSC की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने वकालत की पढ़ाई भी की. हर्ष मल्होत्रा दिल्ली बीजेपी के प्रदेष महामंत्री भी हैं. इसके साथ ही दिल्ली सरकार पर वो दिल्ली जल बोर्ड मामले और कथित शराब घोटाला मामले को लेकर हावी रहते हैं.

वीरेंद्र सचदेवा का दिया धन्यवाद
बीजेपी से टिकट मिलने के बाद हर्ष मल्होत्रा की प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने कहा, मुझ जैसे कार्यकर्ता को मौका देने के लिए दिल्ली BJP चीफ वीरेंद्र सचदेवा को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं उनकी उम्मीदों पर खरा उतरूंगा. दिल्ली में कोई मुकाबला नहीं है. हम पीएम मोदी के कामों के बारे में बात करेंगे. लोग हमारा समर्थन करेंगे. दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी जीत हासिल करेगी.

किसकी होगी जीत?
वहीं, लोकसभा 2024 के चुनाव में हर्ष मल्होत्रा का सामना 'इंडिया' गठबंधन के प्रत्याशी कुलदीप कुमार से होने वाला है. कुलदीप कुमार आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. हालांकि इन दोनों उम्मीदवारों में एक समानता ये है कि ये दोनों ही दिल्ली नगर निगम के लिए पार्षद रह चुके हैं. कुलदीप कुमार साल 2017 में कल्याणपुरी वार्ड से सबसे कम उम्र के निगम पार्षद चुने गए थे. ऐसे में ये कहने में गुरेज नहीं होगा कि पूर्वी दिल्ली सीट पर दो पार्षदों के बीच टक्कर होगी. इस लड़ाई में अब ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि इन दो पूर्व पार्षदों के बीच चुनावी रेस में किसे जीत मिलेगी.

Trending news