Jind News: सरकारी नौकरी छोड़ अपनाई ऑर्गेनिक खेती, कमा रहे लाखो रुपये
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2086137

Jind News: सरकारी नौकरी छोड़ अपनाई ऑर्गेनिक खेती, कमा रहे लाखो रुपये

Haryana News: हरियाणा के जींद में एक किसान ने सरकारी नौकरी छोड़ अपनाई ऑर्गेनिक खेती. गतिशील किसान भारत भूषण ना सिर्फ लाखो रुपये कमा रहे हैं, बल्कि 10 लोगों को रोजगार देकर हरियाणा में अपना नाम भी कमा रहे हैं. 

 

Jind News: सरकारी नौकरी छोड़ अपनाई ऑर्गेनिक खेती, कमा रहे लाखो रुपये

Jind News: हरियाणा के जींद जिले के बेलरखा गांव का प्रगतिशील किसान ने नौकरी न करके फ्रूट व सब्जियों की खेती को एक नया मुकाम दिया है.  प्रगतिशील किसान भारत भूषण ना सिर्फ लाखो रुपये कमा रहे हैं, बल्कि 10 लोगों को रोजगार देकर हरियाणा में अपना नाम भी कमा रहे हैं. भारत भूषण ने खेती में इतनी महारत हासिल कर ली है कि दूर दूर से किसान उसकी खेती को देखने आते हैं. इसके जज्बे को कृषि विभाग ने सराहते हुए दूसरे किसानों को भी सात्विक खेती करने की सलाह दी है.  भारत भूषण के पास जमीन कम होती जा रही है वह कम जमीन में खेती करके लाखो रुपए सलाना कमा रहे हैं. वहीं ड्रिप सिचाई करके पानी की भी बचत करते हैं. इनको सरकार द्वारा दी जा रही सोलर ऊर्जा योजना का भी फायदा उठा रहे हैं. 

अन्य किसानों से किया आह्वान
कृषि विभाग के कर्मचारी राजेश कौशिक ने बताया कि किसान भारत भूषण 2004 से प्राकृतिक खेती कर रहे हैं. जो कुदरत ने दी है उन्ही की खेती कर रहे है इनका आसपास के एरिया में बहुत नाम है इनका मुख्य मोटिव है बिना जहर की खेती कर लोगो की जान बचाना. क्योंकि जो हम जहर वाली खेती करते है वह हमारे शरीर मे बीमारियों को जन्म देती है. वहीं यह खेती कैंसर ,शुगर,बीपी अन्य बीमारियों को बढ़ावा देती है. इन्होंने किसानों से आह्वान किया कि जहर युक्त खेती करे व खेत मे फल और सब्जी की खेती कर अपनी आमदनी बढ़ायें.  सरकार बागवानी पर 45 से 50 हजार एकड़ प्रोत्साहान राशि देती है.  सोलर पमप पर 70 प्रतिशत अनुदान दे रही है. सरकार ने किसानो के लिए अनेक योजनाएं दी है और लेहै ड्रिप खेती पर भी सब्सिडी देती है. 

ये भी पढ़ें- Gandhi Ji Death: महात्मा गांधी के कितने थे बेटे, जानें कैसा है बापू का परिवार

सरकार दे रही सब्सिडी
बेलरखा गांव के किसान भारत भूषण ने बताया कि 10 एकड़ जमीन में पिछले 17 सालों से ऑरगैनिक खेती कर रहा हुं. पहले गेहूं की खेती करते थे जिसमे हमने दवाइयों व पेस्टि साइड खाद डालना छोड़ दिया.  2015 से 8 एकड़ में बाग लगया हुआ है जहां 1500 से अधिक पौधे है किन्नू , आंवला, नींबू,आड़ू के पौधे हैं.  पशुओ के बचे हुए गोबर से खाद बनाते है, खेत के वेस्ट को हम बेस्ट बना कर प्रयोग करते हैं.  20 लाख रुपए तक की कमाई कर लेते है सात्विक फार्म से.  वहीं उन्होंने ये भी कहा कि बाग में मिश्रित खेती भी करते है पूरे साल 2 से 3 लोगों को रोजगार भी देते है सीजन में 6 से अधिक लोगो को रोजगार देते हैं. सरकार बागवानी व कुदरती खेती को बढ़ावा दे रही है सरकार ने सोलर लगवाने व बाग लगवाने के लिए भी प्रोत्साहन राशि दी है.  किसानों को आह्वान किया कि गेहू के साथ साथ अपने जरूरत के फल व सब्जी भी उगाएं और हमे मिश्रित खेती करनी चाहिए. 

Input- GULSHAN 

Trending news