Khelo India: दिल्ली में होगा खेलो इंडिया पैरा-गेम्स का आयोजन, 1350 से ज्यादा एथलीट होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1976113

Khelo India: दिल्ली में होगा खेलो इंडिया पैरा-गेम्स का आयोजन, 1350 से ज्यादा एथलीट होंगे शामिल

Khelo India Para Games 2023: दिल्ली में 10 से 17 दिसंबर तक खेलो इंडिया पैरा-गेम्स के पहले संस्करण का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सात स्पर्धाओं में 1350 से ज्यादा एथलीट शामिल होंगे. 

Khelo India: दिल्ली में होगा खेलो इंडिया पैरा-गेम्स का आयोजन, 1350 से ज्यादा एथलीट होंगे शामिल

Khelo India Para Games 2023: राजधानी दिल्ली में आगामी 10 से 17 दिसंबर तक खेलो इंडिया पैरा-गेम्स के पहले संस्करण का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लगभग 1350 से ज्यादा एथलीट हिस्सा लेंगे. खेलो इंडिया पैरा-गेम्स में दिल्ली के अलग-अलग तीन स्टेडियम में सात स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने इस टूर्नामेंट को देश में पैरा खेलों के लिए 'गेम चेंजर' बताते हुए पैरा-एथलीटों को आगामी खेल के लिए शुभकामनाएं दी हैं.

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का ट्वीट
खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर खेलो इंडिया पैरा-गेम्स के पहले संस्करण के आयोजन का जानकारी दी. 

 

इन 7 स्पर्धाओं का होगा आयोजन
खेलो इंडिया पैरा-गेम्स के पहले संस्करण में पैरा एथलेटिक्स, पैरा निशानेबाजी, पैरा तीरंदाजी, पैरा फुटबॉल, पैरा बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा भारोत्तोलन स्पर्धाओं का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Dry Day In Delhi: अब क्रिसमस पर नहीं रहेगा ड्राई डे, दिल्ली सरकार ने जारी किए नए नियम

दिल्ली में इन 3 स्टेडियम में आयोजित होंगी प्रतियोगिता
दिल्ली में तीन स्टेडियम आईजी स्टेडियम, तुगलकाबाद निशानेबाजी रेंज और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेलो इंडिया पैरा-गेम्स का आयोजन किया जाएगा. 

ये पैरा-एथलीट होंगे शामिल
खेलो इंडिया पैरा-गेम्स में शीतल देवी, भाविना पटेल, एकता भयान, नीरज यादव, सिंघराज, मनीष, सोनल, राकेश कुमार और सरिता के शामिल होने की उम्मीद है. 

खेलो इंडिया गेम्स की शुरुआत
भारत सरकार द्वारा साल 2017 में खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत की गई थी. इसका मुख्य उद्देश्य युवा प्रतिभाओं को प्रशिक्षण देकर खेलों में उनकी भागीदारी को बढ़ाना है, जिससे आने वाले समय में भारत खेल महाशक्ति बनने के अपने सपने को साकार कर सके. अब तक देश में 5 खेलो इंडिया यूथ गेम्स, 3 खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स और 3 खेलो इंडिया विंटर गेम्स का आयोजन किया जा चुका है. 

 

Trending news