Kejriwal सरकार ने शुरू की Happiness Curriculum नाम से Youtube सीरीज, हफ्ते में इन दो दिन होगा On Air
Advertisement

Kejriwal सरकार ने शुरू की Happiness Curriculum नाम से Youtube सीरीज, हफ्ते में इन दो दिन होगा On Air

Delhi News: केजरीवाल सरकार ने हैप्पीनेस करिकुलम नाम से यूट्यूब सीरीज लांच की है जिसके 36 एपिसोड है. ये एपिसोड बुधवार को शाम 7:30 बजे और हर रविवार को सुबह 9:00 बजे 'जीवन विद्या-जीवन जीने का एक तरीका' सीरीज के नए एपिसोड को ऑन-एयर किया जाएगा.

Kejriwal सरकार ने शुरू की Happiness Curriculum नाम से Youtube सीरीज, हफ्ते में इन दो दिन होगा On Air

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार की अनूठी पहल का आगाज किया. जिसमें हैप्पीनेस करिकुलम की समझ और खुशहाल जीवन जीने की योग्यता विकसित करने में शिक्षा की भूमिका को देश और दुनिया के लोगों तक पहुंचाने के लिए यूट्यूब सीरीज लांच की है. दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई 36 एपिसोड की इस सीरीज के माध्यम से जीवन का मकसद शिक्षा की भूमिका को पूरी दुनिया के साथ शेयर करने की पहल है.

केजरीवाल सरकार का शिक्षा विभाग इस विडियो सीरीज को विश्व के टॉप विश्वविद्यालयों और संस्थानों के साथ भी साझा करेगा और उनके विचारों और नए आइडिया को इसमें सम्मिलित करेगा. लांच के मौके पर टीम एजुकेशन को अपना संदेश और बधाई देते हुए शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि इतने कम समय में टीम एजुकेशन द्वारा हैप्पीनेस करिकुलम के दर्शन पर आधारित सीरीज तैयार करना बेहद खुशी की बात है. उन्होंने कहा कि ये बेहद सराहनीय कदम है कि हमारी टीम ने जीवन जीने के इस दर्शन को सहजता के साथ देश-विदेश में लोगों तक पहुंचाने की पहल की है.

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि भारत के एजुकेशन सिस्टम में हमेशा ज्ञान और कौशल की बात हुई, लेकिन मूल्य शिक्षा इसके बीच कहीं दबकर रह गई. दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के विजन और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में दिल्ली सरकार के स्कूलों में बच्चों को काबिल बनाने के साथ-साथ उन्हें अच्छा इंसान बनाने के लिए हैप्पीनेस माइंडसेट करिकुलम, एंत्रप्रेन्योर माइंडसेट करिकुलम और देशभक्ति करिकुलम की शुरुआत की गई. इन सबका उद्देश्य शिक्षा के माध्यम से जीवन के मूल उद्देश्यों को समझना है. इन तीनों करिकुलम को और व्यापक बनाने की दिशा में टीम एजुकेशन काम कर रही है और हमारे लिए बेहद खुशी की बात है कि हम अपने वीडियो सीरीज के माध्यम से पूरी दुनिया से परिचित करवा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Faridabad: सांसद खेल महोत्सव में खिलाड़ियों को परोसे गए कीड़े वाले चावल, अधिकारी ने गलती से झाड़ा अपना पल्ला

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जी का विजन है कि शिक्षा का असल उद्देश्य जीवन को बेहतर ढंग से जीना सिखाना है. इस वीडियो के माध्यम से हम दिल्ली के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने हैप्पीनेस करिकुलम से जो कुछ सीखा है, उसे हम देश और दुनिया के बाकी लोगों के साथ भी साझा कर सकें. साथ ही शिक्षा के माध्यम से जीवन के प्रति अपने नजरिए और जीवन जीने के तरीकों में सकारात्मक बदलाव ला सकें.

इस अवसर पर शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने कहा कि क्लासरूम में पढ़ा रहे एक शिक्षक के लिए ज्ञान के साथ-साथ उसका अच्छा चरित्र होना भी जरुरी है, क्योंकि बच्चे अपने शिक्षक को अपने आइडल के रूप में देखते हैं. उन्होंने कहा कि हमारे शिक्षकों ने जो कुछ सीखा है अब समय है कि उस ज्ञान को हम देश दुनिया में बाकी लोगों तक भी पहुंचा सकें. ताकि सभी खुश होकर जीवन जीना सीख सकें और अपने स्टूडेंट्स को भी सिखा सकें.

हैप्पीनेस दिल्ली के यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/@HappinessDoEDelhi पर हर बुधवार को शाम 7:30 बजे और हर रविवार को सुबह 9:00 बजे 'जीवन विद्या-जीवन जीने का एक तरीका' सीरीज के नए एपिसोड को ऑन-एयर किया जाएगा.

Trending news