Karwa Chauth Fast In Pregnancy: प्रेग्नेंट व ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं इन 5 बातों का रखें खास ख्याल
Advertisement

Karwa Chauth Fast In Pregnancy: प्रेग्नेंट व ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

अगर इन दिनों आप प्रेग्नेंट है और ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हैं और इसी के साथ करवाचौथ का व्रत रखने जा रही हैं तो व्रत रखने से पहले इन 5 बीतों का खास बातों का ध्यान रखें. 

Karwa Chauth Fast In Pregnancy: प्रेग्नेंट व ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

Karwa Chauth Fast In Pregnancy: हिंदू धर्म में वैसे तो सभी व्रत बेहद ही खास माने जाते है, लेकिन करवाचौथ का व्रत हर सुहागन महिला के लिए सबसे ज्यादा खास माना गया है. करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए बेहद श्रद्धा और प्यार से निर्जला व्रत रखती हैं. इस साल करवाचौथ का व्रत 13 अक्टूबर, 2022 में रखा जाएगा.

कहते हैं कि करवा चौथ का व्रत रखने के बाद व्रत को बीच में नहीं छोड़ते और इसलिए महिलाएं प्रेग्नेंट हों या फिर ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली माताएं, इस व्रत को जरूर रखती हैं. लेकिन, अगर आप प्रेग्नेंट हैं और बहुत जल्दी ही मां बनने वाली हैं तो आपको करवा चौथ के व्रत के दौरान इन खास बातों का ख्याल रखना होगा और कुछ सावधानियां बरतनी होगी, तो चलिए जानते हैं इन खास बातों के बारे में.

व्रत के दौरान इन खास बातों का रखे खास ध्यान-

1. अगर इन दिनों आप प्रेग्नेंट है या ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हैं और इस बार करवाचौथ का व्रत रखने जा रही है तो दोनों की जिम्मेदारी आपकी है. इसललिए निर्जला व्रत न रखकर फलाहारी व्रत रखें.

2.  अगर आप करवाचौथ का व्रत रखने जा रही है तो पानी न पीने की वजह से डिहाइड्रेशन हो सकता है, डिहाइड्रेशन की वजह से कई तरह की परेशानी हो सकती है और अगर आप प्रेंग्नेंट है तो आपके बच्चे को भी पानी की कमी हो सकती है. इसलिए व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही करवाचौथ की व्रत रखें.

3. अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो सरगी में देर से पचने वाले भोजन का सेवन न करें. इस दौराव ऐसे भोजन का सेवन करें जो आसानी से पच जाए.

4. यह तो आप सभी जानते हैं तो व्रत रखने से शरीर में कमजोरी आती है. जो प्रेग्नेंसी के टाइम में आपके लिए सही नहीं है. बेहतर होगा कि हर थोड़ी देर में कुछ न कुछ आती रहे. ऐसा करने से मां और बच्चे को भी ग्लूकोज व आवश्यक तत्वों की कमी नहीं होती.

5. करवा चौथ का व्रत का समय काफी लंबा होता है. इस दौरान सिरदर्द, थकान, बेहोशी, चक्कर आना और एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. अगर इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो तुरंत अपनी डॉक्टर को संपर्क करें.

Trending news