karwa Chauth 2022: अगर आप भी रख रहीं है पहला करवा चौथ, तो भूलकर भी न करें ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1327372

karwa Chauth 2022: अगर आप भी रख रहीं है पहला करवा चौथ, तो भूलकर भी न करें ये काम

सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat 2022) खास होता है. हिंदू धर्म के अनुसार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ के रूप में मनाया जाता है.

karwa Chauth 2022: अगर आप भी रख रहीं है पहला करवा चौथ, तो भूलकर भी न करें ये काम

karwa Chauth 2022: सुहागिन महिलाओं के लिए करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat 2022) खास होता है. हिंदू धर्म के अनुसार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ के रूप में मनाया जाता है. इस बार करवा चौथ का व्रत 17 अक्टूबर के दिन रखा जाएगा. 

इस दिन का सुहागिनों को बेसब्री से इंजतार होता है. जिन सुहागिनों का यह पहला व्रत है उनके लिए यह अपने-आप में ही खास होता है. महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और रात को चांद को अर्घ्य देने के बाद जल और फिर अन्न ग्रहण करती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं. जिनका पहला करवा चौथ का व्रत है, उन्हें कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. इस दिन ऐसे काम नहीं करने चाहिए जिससे व्रत का फल ना मिल सके. 

नवविवाहिता रखें इन बातों का खास ध्यान

1.  करवा चौथ के दिन नवविवाहिता और व्रती महिलाओं को देर तक नहीं सोना चाहिए क्योंकि सूर्योदय के साथ व्रत शुरू हो जाता है. 
2.  हिंदू धर्म के मुताबिक किसी भी शुभ कार्य में काला नहीं पहनना चाहिए. यह अशुभता का प्रतीक माना जाता है. कहते हैं कि मंगलसूत्र के काले दाने के अलावा इस दिन किसी काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए. 
3. ऐसी मान्यता है कि सुहागिनों को सफेद वस्त्र धारण नहीं करने चाहिए. इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनने चाहिए, ये प्यार का प्रतीक होता है.

ये भी पढ़े: Karwa Chauth 2022: राशि के रंग के अनुसार कपड़े पहनने से भी बढ़ती है पति की उम्र

4. व्रती महिलाएं इस दिन किसी को भी सोते हुए सदस्य को ना उठाए. हिंदू शास्त्रों के अनुसार किसी भी सोते हुए व्यक्ति को उठाना अशुभ माना जाता है. 
5. सास द्वारा दी गई सरगी खाकर नवविवाहिता महिलाएं अपने व्रत की शुरुआत करती हैं. सरगी का भोजन करने के बाद नवविवाहिता को भगवान की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लेना चाहिए. 
6. इस दिन सुहागिन महिलाओं को अपनी बोली पर नियत्रंण रखना चाहिए. महिलाओं को किसी का भी अपमान नहीं करना चाहिए.
7. शास्त्रों के अनुसार, करवा चौथ के दिन अपने पति से झगड़ा नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि झगड़ा करने से व्रत का फल नहीं मिलता है. 
8. करवाचौथ व्रत के दिन सफेद चीजों का दान नहीं करना चाहिए. जैसे सफेद कपड़े, दूध, चावल, दही और सफेद मिठाई दान न करें.  
9. इस दिन नुकीली चीजों के इस्तेमाल से बचें. सुई-धागे, चाकू का काम नहीं करना चाहिए. 
10. करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने श्रृंगार का सामान किसी दूसरी महिला को न दें और न ही किसी दूसरी महिला के श्रृंगार का सामान लें. 

Trending news