Bank Fraud: करनाल में सामने आया बड़ा बैंकिंग घोटाला, ऑडिट करने पर 5 ATM में 86 लाख रुपये कम मिले
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1964731

Bank Fraud: करनाल में सामने आया बड़ा बैंकिंग घोटाला, ऑडिट करने पर 5 ATM में 86 लाख रुपये कम मिले

करनाल के ATM में कैश लोडिंग में लाखों रुपए की गड़बड़ी की बात सामने आई है. इस गबन का आरोप कैश लोडिंग करने वाले कर्मचारियों पर लगा है.  ऑडिट टीम ने 33 में से महज पांच ATM की ऑडिट की है और इन पांच में 86 लाख रुपए कम पाया गया है.

Bank Fraud: करनाल में सामने आया बड़ा बैंकिंग घोटाला, ऑडिट करने पर 5 ATM में 86 लाख रुपये कम मिले

Karnal News: करनाल के ATM में कैश लोडिंग में लाखों रुपए की गड़बड़ी की बात सामने आई है. इस गबन का आरोप कैश लोडिंग करने वाले कर्मचारियों पर लगा है.  ऑडिट टीम ने 33 में से महज पांच ATM की ऑडिट की है और इन पांच में 86 लाख रुपए कम पाया गया है. अभी बाकी के 28 ATM ऑडिट प्रक्रिया से गुजरने हैं.  ऐसे में ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि करोड़ों रुपए की गड़बड़ी हो सकती है. कैश लोडिंग की जिम्मेदारी दो लोगों पर थी, जिनमें से एक आरोपी को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ किया, लेकिन इससे कुछ सामने निकलकर नहीं आया, वहीं दूसरा आरोपी अभी फरार है.  

पुलिस मामला दर्ज किया जांच शुरू
पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरूकर दी है. करनाल के ATM में कैश लोडिंग की जिम्मेदारी विजय कुमार और सुशील कुमार को सौंपी गई थी. दोनों ही CMS इंफो सिस्टम के मार्फत कार्य करते थे.  CMS इंफो सिस्टम लिमिटेड ATM नकदी प्रबंधन सेवा प्रदान करने में मान्यता प्राप्त संस्थान है. आरबीआई के निर्देशों के अनुसार CMS अपनी सेवाएं देती है.  विजय कुमार और सुशील के पास 33 ATM की जिम्मेदारी थी.  इसी बीच अधिकारियों को ATM में कम कैश होने की भनक लगी, जिसके बाद टीम  13 और 14 नवंबर को ATM का ऑडिट करने के लिए पहुंच गई, जिनमें कैश कम पाया गया.  पुलिस ने एक आरोपी से पूछताछ की जबकि दूसरे के घर जाकर पुलिस ने जब उसे ढूंढना चाहा तो वो वहां से फरार मिला. 

ये भी पढ़ें- Tomato Price Hike: एक बार फिर टमाटर हुआ लाल, बढ़ती किमतों ने बिछाया महंगाई का जा

कब तक पुलिस करती है गिरफ्तारी
करनाल में बस स्टैंड के नजदीक जो एटीएम है वहां से करीब 23 लाख रुपए कम मिले हैं, वहीं सेक्टर-9 में एटीएम से 14 लाख से ज्यादा रुपये कम मिले हैं. ITI चौक करनाल एटीएम से 10 लाख और प्रेम नगर कैथल रोड से करीब 17 लाख तथा बसंत विहार एटीएम से 23 लाख से ज्यादा रुपए कम मिले हैं. अधिकारियों के मुताबिक 5 ATM की ऑडिट में 86 लाख से ज्यादा रुपए कम पाए गए हैं. सिटी थाना के SHO जसविन्द्र तुली ने बताया कि गुरुवार शाम को पुलिस को शिकायत मिली थी.  शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया.  इस मामले में एक आरोपी से पूछताछ की जा रही है, जबकि दूसरा आरोपी अभी फरार चल रहा है.  पुलिस इस मामले में हर पहलू पर गहनता से जांच कर रही है.  बहरहाल देखना ये होगा कि पुलिस इस मामले में कब तक आरोपियों को गिरफ्तार कर पाती है.

Input- kamarjeet singh

Trending news