Kargil Vijay Diwas 2022: कारगिल युद्ध में क्या थी वायुसेना की भूमिका, क्या था ऑपरेशन सफेद सागर
Advertisement

Kargil Vijay Diwas 2022: कारगिल युद्ध में क्या थी वायुसेना की भूमिका, क्या था ऑपरेशन सफेद सागर

Kargil Vijay Diwas 2022: कारगिल युद्ध को वायुसेना ने ऑपरेशन सफेद सागर नाम क्यों दिया, क्या थी युद्ध में इसकी भूमिका था. भारत के MIG जैसे जेट ने अहम भूमिका निभाई थी. लेकिन इसके बाद भी पाक सैनिकों के छक्के छुड़ा दिए. जानें पूरी कहानी...

MIG 27

Kargil Vijay Diwas 2022: कारगिल दिवस के खास मौके पर भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लिए मिग 27 (MIG 27) का नाम इतिहास के सुनहरे पन्नों में लिखा जा चुका है. कारगिल युद्ध को वायुसेना ने ऑपरेशन सफेद सागर नाम दिया था. भारत के MIG जैसे जेट ने अहम भूमिका निभाई थी. वायुसेना ने इस युद्ध में देर से ही सही लेकिन सही समय पर एंट्री मारी थी और पाक सैनिकों के छक्के छुड़ा थे. इसमें अहम रोल MIG 27 था.

मिग 27 के बहादुरी के किस्से इतिहास में हमेशा याद किए जाएंगे

पहली बार 1980 में मिग 27 भारतीय वायुसेना के फाइटर के फाइटर जेट प्लान के बेड़े का हिस्सा बना था. भारत ने मिग 27 के बेड़े को सोवियत यूनियन से हासिल किया था. फाइटर जेट प्लान के बेड़े का हिस्सा बनने के बाद भारतीय मिशन में एक बेहद ही अहम भूमिका निभाई और पिछले 4 दशकों से ये भारतीय वायुसेना की असली ताकत थी.

ये भी पढ़ेंः Kargil Vijay Diwas 2022: 15 गोलियां खाकर भी टाइगर हिल नहीं होने दिया पाक का कब्जा, बुलंदशहरी योगेंद्र सिंह यादव की कहानी

बता दें कि सोवियत यूनियन (Soviet Union) ने इसका इस्तेमाल 1987-89 के अफगानिस्तान वार में किया था. लेकिन, सोवियत यूनियन ने मिग के ज्यादातर वेरिएंट दूसरे देशों को एक्सपोर्ट किए थे, जिसमें श्रीलंका और यूक्रेन जैसे देशों के नाम शामिल हैं. मगर बाद में मिग के कुछ अपग्रेडेड वर्जन भारत को सप्लाई करें गए. मिग 27 के बाद मिग 23 BN, मिग 23 MF और Pure मिग 27 जैसे फाइटर जेट भारत को दिए. भारतीय वायुसेना इन फाइटर जेट को पहले ही रिटायर कर चुकी है.

भारतीय वायुसेना की असली ताकत मिग 27

बता दें कि 2006 में मिग के स्विंग विंग फ्लीट को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया और यह  मिग का आखिरी अपग्रेडेड वर्जन था. मिग का स्विंग विंग फ्लीट भारतीय वायुसेना की शान माना जाता था. आसमान में अपनी कलाबाजी के दम पर मैदान में इसकी युद्धक क्षमता और भी ज्यादा बढ़ गई. इतना ही नहीं मि 27 के पास दुनिया का सबसे ताकतवर सिंगल इंजन है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Traffic Alert: कांवड़ यात्रा और कांग्रेस का प्रदर्शन, दिल्ली की इन सड़कों पर लगेगा लंबा जाम

करगिल की लड़ाई में किसे क्या नाम मिला.....

- थलसेना ने नाम दिया, ऑपरेशन विजय

- वायुसेना की भूमिका को ऑपरेशन सफेद सागर

- नौसेना के रोल को ऑपरेशन तलवार कहा गया

वायुसेना की भूमिका को ऑपरेशन सफेद सागर

आपको बत दें कि 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना ने ऑपरेशन सफेद सागर (Operation White Sea) के कोड नेम से पाकिस्तान के खिलाफ एक ऑपरेशन शुरू किया था. इस दौरान भारतीय थलसेना ने थलसेना के साथ मिलकर कारिगल की चोटियों पर बैठकर पाकिस्तानी आर्मी के छक्के छुड़ा गिए थे. भारतीय वायुसेना ने इस युद्ध में बड़ी कामयाबी हासिल की. कारगिल युद्ध में ऑपरेशन सफेद सागर ने अहम भूमिका निभाई थी.

WATCH LIVE TV

Trending news