IRCTC करेगी यात्रियों के 100TB डाटा से 1000 करोड़ रुपये की कमाई! एक टेंडर से उठे निजता पर सवाल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1309850

IRCTC करेगी यात्रियों के 100TB डाटा से 1000 करोड़ रुपये की कमाई! एक टेंडर से उठे निजता पर सवाल

Indian Railway : इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन ने एक ट्वीट करते हुए बताया- ट्रेन यात्रियों, आपका डाटा जल्द ही सरकार द्वारा मॉनेटाइज किया जाएगा और वह भी डाटा संरक्षण कानून के अभाव में. 

IRCTC करेगी यात्रियों के 100TB डाटा से 1000 करोड़ रुपये की कमाई! एक टेंडर से उठे निजता पर सवाल

नई दिल्ली : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के शेयर में आज सुबह 4 प्रतिशत की तेजी देखी गई. BSE पर शुक्रवार को IRCTC का शेयर 712 रुपये के भाव पर खुला और कुछ ही देर में 746.75 रुपये तक जा पहुंचा शेयर में यह उछाल रेलवे द्वारा आमदनी बढ़ाने के लिए निविदा जारी किए जाने के बाद दिखा. 

रिपोर्ट्स की मानें तो इंडियन रेलवे की टिकट बुकिंग शाखा डिजिटल मॉनेटाइजेशन के जरिये 1000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जेनरेट करने का प्लान बना रही है. IRCTC ने इसके लिए एक टेंडर जारी कर दिया है. हालांकि इस टेंडर के बाद यूजर्स के मन में प्राइवेसी और सेफ्टी से जुड़े सवाल उठने लगे हैं. 

इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन ने एक ट्वीट करते हुए बताया- ट्रेन यात्रियों, आपका डाटा जल्द ही सरकार द्वारा मॉनेटाइज किया जाएगा और वह भी डाटा संरक्षण कानून के अभाव में. IRCTC अधिकारियों ने डिजिटल डाटा मॉनेटाइजेशन के लिए एक सलाहकार नियुक्त करने के लिए एक निविदा अपलोड की है. इसका क्या मतलब है.

 

इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन (IFF) को डर है कि यूजर्स के डाटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है. दरअसल IRCTC के पास यूजर्स का 100TB से ज्यादा डाटा है. इसमें टिकट बुकिंग करने वालों के नाम, नंबर से लेकर तमाम डिटेल मौजूद हैं. ऐसे में लोगों को आशंका हो रही है कि सरकार उनकी पर्सनल डिटेल बेचकर पैसा कमाने की योजना बना रही है. सूत्रों के मुताबिक IRCTC ने अपने डिजिटल डाटा को बेचने का फैसला किया है, लेकिन इसके लिए जारी निविदा के तहत कंपनी वेबसाइट के यूजर्स की निजी जानकारियां किसी के साथ शेयर नहीं की जाएगी. 

माना जा रहा है कि IRCTC कंपनी इस डाटा का इस्तेमाल समय-समय पर पैसे कमाने के लिए करेगी. मसलन अगर आप ट्रेन में सफर के दौरान खाना ऑर्डर करते हैं या ट्रेन से उतारकर कैब बुक करते हैं तो उस समय दी गई आपकी जानकारियों के आधार पर जब आप अगली यात्रा कर रहे होंगे तो खाने और कैब से जुड़े आपको नोटिफिकेशन अपने आप मिलने लगेंगे. 

Trending news