Union Budget 2024: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, मिडिल क्लास को मिलेगा घर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2089579

Union Budget 2024: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, मिडिल क्लास को मिलेगा घर

Interim Budget 2024: वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि केंद्र सरकार माध्यम वर्गीय परिवारों के लिए घर बनाने और खरिदने के लिए एक याजना ले कर आ रही है.

 

Union Budget 2024: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, मिडिल क्लास को मिलेगा घर

Interim Budget 2024: संसद में 1 फरवरी को बजट पेश करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024-25 में मिडिल क्लास के लिए हाउसिंग स्कीम को लेकर बड़ा ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि केंद्र सरकार माध्यम वर्गीय परिवारों के लिए घर बनाने और खरिदने के लिए एक याजना ले कर आ रही है. वहीं उन्होंने ये भी कहा कि सरकार तरक्की की इस यात्रा में सभी वर्ग को शामिल करने के लिए योजनाएं बना रही है. 

पीएम आवास योजना से महिलाओं को लाभ 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पीएम आवास योजना का जिक्र करते हुए बताया कि 70 फीसदी तक घर महिलाओं को दिए गए हैं. वहीं उन्होंने ये भी कहा कि पीएम संपदा योजना के तहत 38 लाख किसानों को सीधा लाभ हुआ है. लखपति दीदी योजना और 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन का भी वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने जिक्र किया. हाउसिंग प्लान और 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल देने की स्किम को गेमचेंजर बताते बुए उन्होंने कहा आयुष्मान भारत का लाभ सभी आशावर्कर्स और आंगनबाड़ी वर्कर्स को  दिया जाएगा. 

संसद में वित्त मंत्री ने ये भी कहाव कि सरकार लोगों को जरूरतों कोल पूरा करने के लिए आर्थिक नीति बनाने की तरफ काम करेगी साथ ही  इन आर्थिक नीतियों को लागू करने के लिए सरकार राज्यों के साथ मिलकर काम करेग. उन्होंने ये भी कहा कि सरकार लगभग 3 करोड़ घरों को बनाने का लक्ष्य पूरा कर ली है,  अगले 5 सालों में 2 करोड़ घर और बनकर तैयार हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- कृषि को लेकर बड़ ऐलान, डेयरी किसानों की मदद के लिए सरकार लाएगी ये नियम

रूफटॉप सोलर सिस्टम की मदद से बचेंगे 18 हजार रुपये 
रूफटॉप सोलर सिस्टम के जरिए मध्य वर्गीय को फायदा पहुंचाया जाएगा. वहीं इस योजना के तहत एक करोड़ घरों के छत पर सोलर पैनल लगाने की दिशा में सरकार काम कर रही है. इसकी मदद से लगभग 300 युनिट बिजली पैसे की बचत की जा सकती है. वहीं इस योजना के तहत लोगों को हर वर्ष लगभग 15 से 18 हजार रुपये की बचत होगी. 

 

Trending news