भारत के इन खूबसूरत इलाकों में ऐसे ही नहीं जा सकते भारतीय, लेनी पड़ती है स्पेशल परमिट
Advertisement

भारत के इन खूबसूरत इलाकों में ऐसे ही नहीं जा सकते भारतीय, लेनी पड़ती है स्पेशल परमिट

आपने अक्सर सुना होगा कि विदेश जाने के लिए आपको एक परमिट यानी वीजा की जरूरत पड़ती है, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में भी कई ऐसी जगह हैं, जहां जाने के लिए आपको स्पेशल परमिशन चाहिए होती है.

भारत के इन खूबसूरत इलाकों में ऐसे ही नहीं जा सकते भारतीय, लेनी पड़ती है स्पेशल परमिट

New Delhi: आपको पता होगा की दूसरे देश जाने के लिए परमिट (वीजा) की जरूरत पड़ती है, लेकिन क्या आपको ये पता है कि भारत में भी कुछ जगहों पर घूमने के लिए आपको एक विषेश प्रकार की परमिट की जरूरत पड़ती है. आझ हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां जाने पर आपको परमिशन की जरूरत पड़ेगी. इसे इनर लाइन परमिट या ILP भी जाता है.

ये भी पढ़ें: सफलता कदम चूमती है इन नाम वाली लड़कियों के, जानें क्या-क्या होता है इनका नाम?

 

आपको बता दें कि इनर लाइन परमिट या ILP की जरूरत बॉर्डर के पास स्थित या सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील जगहों में घूमने के लिए पड़ती है. ऐसा इसलिए है ताकि यहां ज्यादा भीड़ न लग सके और इन जगहों में रहने वाले आदिवासियों के कल्चर को सुरक्षित रखा जा सके. आइये जानते हैं भारत की उन जगहों के बारे में...

नागालैंड: नागालैंड जाने के लिए आपको इनर लाइन परमिट (ILP) की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि इसकी सीमा म्यांमार को छूती है और यहां 16 तरह के आदिवासी समुदाय रहते हैं. यहां रहने वाले आदिवासी समुदायों के लोगों की अपनी अलग भाषा, रिवाज और खानपान है. यहां जाने के लिए आप नई दिल्ली, मोकोकचुंग, शिलॉन्ग, कोहिमा, दीमापुर और कोलकाता के डिप्टी कमीश्नर ऑफिस से परमिट ले सकते हैं. वहीं आप ऑनलाइन भी परमिट ले सकते हैं. 

सिक्किम: सिक्किम में आपको संरक्षित इलाकों में घूमने के लिए इनर लाइन परमिट की जरूरत होती है. युमथांग और जीरो पॉइंट ट्रिप, नाथूला पास, त्सोमगो-बाबा मंदिर ट्रिप, दजोंगरी ट्रेक, सिंगालीला ट्रेक, युमेसमडोंग, थंगु-चोपटा वैली और गुरुडोंगमार झील ट्रिप के लिए परमिट की जरूरत पड़ती है. परमिट पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग (Tourism & Civil Aviation Department) द्वारा जारी किया जाता है. यहां जाने के लिए आप बागडोगरा एयरपोर्ट और रंगपोचेकपोस्ट से परमिट ले सकते हैं. वहीं स्पेशल परमिट के लिए आप टूर ऑपरेटरों या ट्रैवल एजेंट्स से संपर्क कर सकते हैं.

अरुणाचल प्रदेश: यहां जाने के लिए भी आपको परमिट की जरूरत पड़ेगी. इसकी सीमा तीन देश म्यांमार, भूटान और चीन को छूती है. इस जगह को काफी संवेदनशील माना जाता है. यहां जाने के लिए आप ई दिल्ली, कोलकाता, गुवाहाटी और शिलॉन्ग में अरुणाचल प्रदेश सरकार के रेजिडेंट कमिश्नर से परमिट ले सकते है. यहां जाने के लिए आप ऑनलाइन परमिट भी ले सकते हैं. यह परमिट 100 रुपये प्रति व्यक्ति 30 दिनों के लिए मान्य होती है.

मणिपुर: यहां जाने से पहले भी आपको परमिट की जरूरत होती है. जब आप यहां जाएं तो अपने साथ पासपोर्ट साइज फोटो और अपना मान्य पहचान पत्र जरूर लेकर जाएं.

मिजोरम: मिजोरम जाने के लिए भी आपको इनर लाइन परमिट की जरूरत होती है. मिजोरम की सीमा म्यांमार और बांग्लादेश को छूती हैं. मिजोरम कई आदिवासी समुदायों का घर भी है. यहां जाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से परमिट ले सकते हैं.

लद्दाख: लद्दाख की कुछ जगहों पर जाने के लिए भी आप परमिट विषेश प्रकार के परमिट की जरूरत पड़ेगी. लद्दाख की सीमा चीन और पाकिस्तान को छूती हैं, जिस कारण इसे काफी सेंसेटिव क्षेत्र माना जाता है. पैंगोंग, खरदुंगला पास और नुब्रा वैली जैसी जगहों पर जाने के लिए आपको परमिट की जरूरत होती है, जो कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से ले सकते हैं.

लक्षद्वीप: लक्षद्वीप जाने के लिए भी यात्रियों को परमिट की जरूरत होती है. परमिट के लिए आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन से क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की जरूरत होती है. इसके अलावा आपके दस्तावेजों की जांच भी की जाती है. इसके बाद आपको अपना क्लीयरेंस सर्टिफिकेट लक्षद्वीप में स्टेशन हाउस ऑफिसर के पास जमा करना होगा. यहां जाने के लिए आप ऑनलाइन परमिट ले सकते हैं.

Trending news