रिकॉर्ड ही नहीं कमाई के मामले में भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों से कहीं आगे हैं भारतीय प्लेयर
Advertisement

रिकॉर्ड ही नहीं कमाई के मामले में भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों से कहीं आगे हैं भारतीय प्लेयर

भारतीय रुपये को आगे पाकिस्तानी रुपये की कीमत 0.37 पैसे है. इस हिसाब से पाकिस्तान के खिलाड़ी को एक टेस्ट मैच खेलने कि लिए 3 लाख रुपये दिए जाते हैं. इस हिसाब से पाकिस्तान में इसकी कीमत लगभग 762,300 से 8,38,000 रुपये होगी. 

 

रिकॉर्ड ही नहीं कमाई के मामले में भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों से कहीं आगे हैं भारतीय प्लेयर

नई दिल्ली: आज हम आपसे क्रिकेट के बारे में बात करने जा रहे हैं. क्रिकेट भारत में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला और देखा जाने वाला खेल है. क्रिकेट बेशक ही हमारे देश का राष्ट्रीय खेल नहीं है, लेकिन फिर भी भारत में ज्यादातर सभी लोग इस खेल को खेलना और देखना पसंद करते हैं. इस खेल को सबसे ज्यादा पसंद करने के लिए एक वजह यह भी है कि इसमें कामयाब होने पर भारत सरकार द्वारा बहुत सारा पैसा और फेम मिलता है. इससे खिलाड़ियों को देश को रिप्रजेंट करने का मौका मिलता है. अब क्रिकेट की बात चल रही है तो भारत और पाकिस्तान के मैच की बात न हो ये हो नहीं सकता, क्योंकि भारत और पाकिस्तान का मैच सबसे ज्यादा लोग देखते हैं. आज हम आपको भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मिलने वाली सैलरी के बारे में बताएंगे. 

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी का जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के बाद अब जय अनुसंधान, जानें क्यों है खास

भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों की सैलरी
भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी की सैलरी में जमीन आसमान का अंतर है. अगर बात करें टेस्ट मैच की तो भारतीय खिलाड़ी को BCCI एक मैच का 15 लाख रुपये देती है. वहीं पाकिस्तान के खिलाड़ी को एक टेस्ट मैच के लिए करीब 3 लाख रुपये ही मिलते हैं. 

वहीं वनडे में भारतीय खिलाड़ी को एक मैच के लिए 6 लाख रुपये मिलते हैं. पाकिस्तान के खिलाड़ी को वनडे में 1.87 लाख रुपये मिलते हैं. बात करें टी-20 की तो इसमें भारतीय प्लेयर को 3 लाख रुपये और पाकिस्तान के खिलाड़ी को 1.35 लाख रुपये दिए जाते हैं. यानी 5 मैच खेलने के बाद पाकिस्तान के खिलाड़ी को जितनी फीस मिलेगी उनता भारतीय प्लेयर एक मैच में ले लेता है.

भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों की सैलरी में कई गुना अंतर देखने को मिलता है. BCCI अपने A ग्रेड को प्लेयर को 7 करोड़ रुपये सालाना देती है. BCCI ने खिलाड़ियों को 4 कैटेगरी में बांट रखा है. BCCI की सबसे कम रिटेंशन फीस 1 करोड़ रुपये होती है, जो कि पाकिस्तान के टॉप के प्लेयर से दोगुनी होती है. 

Trending news