Agniveer Vayu 2023: निकली बंपर भर्ती, जानें लास्ट डेट और आवेदन की प्रक्रिया
Advertisement

Agniveer Vayu 2023: निकली बंपर भर्ती, जानें लास्ट डेट और आवेदन की प्रक्रिया

भारतीय वायुसेना ने अग्निवीर वायु के तहत भर्तियां निकाली हैं. इसके तहत इच्छुक युवा 23 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करवने के लिए युवा अग्निवीर वायु की ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

Agniveer Vayu 2023: निकली बंपर भर्ती, जानें लास्ट डेट और आवेदन की प्रक्रिया

Indian Air Force: भारतीय युवाओं के लिए इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए अच्छा मौका है. एयरफोर्स ने अग्निवीर वायु के लिए भर्तियां निकाली हैं. एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए इच्छुक युवा 23 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. वहीं इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा 18 जनवरी 2023 से ली जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार अग्निवीर वायु की ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: आदमपुर उपचुनाव में हार से बौखलाए कांग्रेस नेता, हाईकमान ने लगाई फटकार तो बदल गए तेवर

बता दें कि यह भर्ती अग्निपथ स्कीम के तहत होगी. इसमें सिर्फ अविवाहित लड़के-लड़कियां ही आवेदन कर सकते हैं. अंबाला कैंट के विंग कमांडर कमान अधिकारी आशीष दुबे ने बताया कि अप्लाई करने वाले का जन्म 27 जून 2002 से 27 दिसंबर 2005 से के मध्य हुआ होना अनिवार्य है.

आवेदन हेतु शैक्षणिक योग्यता
साइंस विषय के आवेदनकर्ता का गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद सदस्य के रूप में कुल मिलाकर मिनिमम 50% अंकों के साथ और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ पास होना जरूरी है. वहीं मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक के साथ पास होना अनिवार्य है.

वहीं इसमें भर्ती होने के लिए साइंस के अलावा भी ऑप्शन है. इसमें उम्मीदवार को किसी भी विषय में 12वीं परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है. साथ ही अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद सदस्य के रूप में 50 प्रतिशत अंकों के साथ वोकेशनल कोर्स में अंग्रेजी में 50 प्रतिशत के साथ दो साल का कोर्स उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

ऐसे होगा चयन
भारतीय वायुसेना के लिए उम्मीदवारों का चयन 3 चरणों में होगा. पहले चरण में ऑनलाइन परीक्षा, दूसरे में ऑनलाइन परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और एडेप्टेबिलिटी टेस्ट होगा. इसके बाद तीसरे चरण में मेडिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 

सैलरी
बता दें कि इस योजना के तहत भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को पहले साल की सैलरी 30 हजार रुपये प्रति माह होगी, जिसमें से 9000 हजार रुपये कॉर्पस फंड में डाले जाएंगे, यानी कि चयनित उम्मीदवारों को 21 हजार रुपये इन-हैंड सैलरी मिलेगी.

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अग्निवीर वायु की ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Trending news