Ind vs Nz WC Semifinal: भारत ने लिया साल 2019 का बदला, चौथी बार पहुंचा वर्ल्ड कप के फाइनल में
Advertisement

Ind vs Nz WC Semifinal: भारत ने लिया साल 2019 का बदला, चौथी बार पहुंचा वर्ल्ड कप के फाइनल में

Ind vs Nz WC : मोहम्मद शमी ने एक बार फिर 5  से ज्यादा विकेट चटकाए. इस वर्ल्ड कप में यह तीसरी बार है, जब शमी ने 5 या फिर उससे ज्यादा विकेट चटकाए हो. शमी ने 9.5 ओवरों में 57 रन देकर 7 विकेट चटकाए.

Ind vs Nz WC Semifinal: भारत ने लिया साल 2019 का बदला, चौथी बार पहुंचा वर्ल्ड कप के फाइनल में

Ind vs Nz WC Semifinal Update: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले को 70 रनों से जीतकर भारतीय टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने  वाली पहली टीम बन गई है. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड कप की रेस से न सिर्फ बाहर का रास्ता दिखाया, बाल्कि 2019 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल की हार का भी बदला ले लिया. 

भारतीय टीम ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, जिसे भारतीय बल्लेबाजों ने सही भी साबित किया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल दोनों ने शुरुआती ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. रोहित ने आते ही चौके और छक्कों की छड़ी लगा दी.

दोनों सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की. रोहित शर्मा 29 गेंदों में 4 चौके और 4 छक्कों की मदद से ताबड़तोड़ 47 रन बनाकर साउदी की गेंद पर विलियमसन के हाथों कैच आउट हो गए, जिसके बाद घातक फॉर्म में चल रहे विराट कोहली क्रीज पर आए. विराट ने 117 रन की शानदार पारी खेली और एक वर्ल्ड कप सीजन में 700 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. 

विराट ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ अपने करियर का 50वां शतक भी पूरा किया. विराट के साथ-साथ श्रेयस अय्यर ने भी इस मुकाबले में 70 गेंदों में 8 छक्के और 4 चौकों की मदद से शानदार 105 रन की पारी खेली. वहीं शुभमन गिल ने भी 66 गेंदों में 3 छक्कों और 8 चौकों की मदद से नाबाद 80 रनों की पारी खेली. शुभमन गिल मैच के बीच में पैरों में क्रैम्प के चलते मैदान से बाहर चले गए थे, जिसकी वजह से वह शतक पूरा नहीं कर सके. इन शानदार पारियों की बदौलत भारतीय टीम 50 ओवर में 397 रन बनाने में कामयाब रही.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं कर सके. सलामी बल्लेबाज कॉनवे को मोहम्मद शमी ने 13 के स्कोर पर चलता किया, जिसके थोड़ी देर बाद ही शमी ने शानदार फॉर्म में चल रहे रचिन रवींद्र को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया. रचिन भी 13 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए मिशेल और विलियमसन ने पारी को संभाला.

एक समय पर लग रहा था कि न्यूजीलैंड इस लक्ष्य का आसानी से पीछा कर लेगी. दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर 181 रनों की बड़ी साझेदारी की. दोनों बल्लेबाज काफी तेजी से रन भी बना रहे थे, लेकिन एक बार फिर मोहम्मद शमी ने पार्टनरशिप को तोड़ न्यूजीलैंड की टीम को एक के बाद एक दो झटके दिए. शमी ने पहले विलियमसन (69) और उसके बाद लैथम (0) को आउट कर भारतीय टीम की वापसी कराई. इसके बाद कोई भी ग्लेन फिलिप्स 41 रन बनाकर बुमराह और मिशेल 134 रन बनाकर शमी का शिकार बने. फिलिप्स के आउट होते ही टीम में विकेटों की झड़ी लग गई. कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका. न्यूजीलैंड की टीम 327 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

शमी ने लिया वर्ल्ड कप का तीसरा पंजा 
मोहम्मद शमी ने एक बार फिर 5 से ज्यादा विकेट चटकाए. इस वर्ल्ड कप में यह तीसरी बार है, जब शमी ने 5 या फिर उससे ज्यादा विकेट चटकाए हो. शमी ने 9.5 ओवरों में 57 रन देकर 7 विकेट चटकाए. शमी को छोड़कर कोई भी गेंदबाज अच्छी लय में नहीं दिखा. बुमराह ने 10 ओवर में 64 रन देकर 1 विकेट, सिराज ने 10 ओवर में 78 रन  देकर 1 विकेट. वहीं कुलदीप यादव ने भी एक विकेट अपने नाम किया और जडेजा के हाथ कोई विकेट नहीं लगा.

Trending news