Ind Vs Aus: जानें कितने करोड़ का लागत से तैयार हुआ नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जिस पर खेला जा रहा वर्ल्ड कप फाइनल
Advertisement

Ind Vs Aus: जानें कितने करोड़ का लागत से तैयार हुआ नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जिस पर खेला जा रहा वर्ल्ड कप फाइनल

Ind Vs Aus Final: साल 2015 में पुराने मोटेरा स्टेडियम को तोड़कर 800 करोड़ की लागत से नए सिरे से स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू किया गया, जो 2020 में पूरा हुआ. 2021 में इसका नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया.  

Ind Vs Aus: जानें कितने करोड़ का लागत से तैयार हुआ नरेंद्र मोदी स्टेडियम, जिस पर खेला जा रहा वर्ल्ड कप फाइनल

World Cup 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज अहमदाबाद के साबरमती स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. इस स्टेडियम को पहले मोटेरा स्टेडियम के नाम से जाना जाता था. साल 2015 में पुराने स्टेडियम को पूरी तरह से तोड़ कर नए सिरे से निर्माण कार्य शुरू किया गया, जो साल 2020 तक चला. स्टेडियम के दोबारा बनने के बाद साल 2021 में इसका नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया. 

800 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ नया स्टेडियम
पुराने मोटेरा स्टेडियम में एक साथ 53,000 दर्शक मैच देख सकते थे, जिसके दोबारा बनने के बाद अब इसमें एक साथ 1 लाख 32 हजार लोग मैच देख सकते हैं.नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में एक है. लगभग 63 एकड़ से अधिक के एरिया में फैला नरेंद्र मोदी स्टेडियम 800 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है. आधुनिक तकनीक से बना ये क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का एकमात्र क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें मुख्य मैदान पर 11 सेंटर पिचें हैं. साथ ही स्टेडियम में 55 कमरों का एक क्लब हाउस है. यही नहीं स्टेडियम में 75 एयर-कंडीशन कॉर्पोरेट बॉक्स भी बनाए गए हैं. साथ ही इसमें अत्याधुनिक एलईडी लाइटें, इनडोर पिचें, ड्रेसिंग रूम और VIP मेहमानों की मेजबानी के लिए बड़ा पार्किंग क्षेत्र भी बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें- World Cup 2023 Final: नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम होगा ऐतिहासिक रिकॉर्ड, आज तक कभी नहीं हुआ ऐसा

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का निर्माण गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) के नेतृत्व में किया गया था, जिसे ऑस्ट्रेलिया की डिजाइन फर्म पॉपुलस ने डिजाइन किया और लार्सन एंड टुब्रो द्वारा इसका निर्माण कार्य किया गया. इस स्टेडियम के बनने के पहले ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था, जिसमें एक साथ 90 हजार दर्शक मैच देख सकते थे. अब  1 लाख 32 हजार लोगों की बैठक क्षमता के साथ नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. 

1983 में इसी स्टेडियम में भारत ने जीता वर्ल्ड कप 
अहमदाबाद के इसी क्रिकेट स्टेडियम में साल 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने क्रिकेट वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. अब एक बार फिर भारतीय टीम के पास इस मैदान में इतिहास दोहराने का. 

Trending news