Atal Pension Yojana से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव, ये लोग नहीं उठा पाएंगे स्कीम का लाभ
Advertisement

Atal Pension Yojana से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव, ये लोग नहीं उठा पाएंगे स्कीम का लाभ

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के नियमों में सरकार की तरफ से बड़ा बदलाव किया जा रहा है. 1 अक्टूबर से टैक्स देने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. 

Atal Pension Yojana से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव, ये लोग नहीं उठा पाएंगे स्कीम का लाभ

Atal Pension Yojana: 1 अक्टूबर से सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. दरअसल सरकार की तरफ से ये जानकारी दी गई है कि 1 अक्टूबर 2022 से आयकर दाता इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे. हांलाकि 30 सितंबर तक इस योजना में आयकर दाता भी शामिल हो सकते हैं, उनपर नया नियम मान्य नहीं होगा. 

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) 
अटल पेंशन योजना (APY) उन लोगों के लिए लाभदायक है, जिनकी आमदनी कम है और वो अपने भविष्य के लिए कुछ पैसे बचाना चाहते हैं. इस योजना के तहत 18-40 साल के लोग आवेदन कर सकते हैं. इसमें आपको 3 ऑप्शन दिए जाते हैं, आप हर 1 महीने में, 3 महीने में और 6 महीने में पैसे जमा कर सकते हैं, जिसके बाद 60 साल की उम्र पूरी होने पर आपको हर महीने 1-5 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी. 

इस योजना में कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी होता है. अगर आप 18 साल की उम्र में ये योजना शुरू कर रहे हैं तो 1-5 हजार रुपए प्रतिमाह की पेंशन लेने के लिए 42-210 रुपए हर महीने जमा करने होंगे. अगर आप 40 साल की उम्र में स्कीम लेते हैं तो आपको 291-1454 रुपये हर महीने जमा करने होंगे. आपके द्वारा जमा की गई राशि के अनुसार ही आपको पेंशन दी जाएगी. 

CM केजरीवाल ने बताया प्रदूषण से निपटने के लिए 15 सूत्रीय 'Winter Action Plan'

1 अक्टूबर से बदल जाएंगे नियम
सरकार के द्वारा जारी किए गए नए नियम के मुताबिक 1 अक्टूबर से टैक्स देने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. 30 सितंबर तक इस योजना के लिए आवेदन करने वाले लोग पुराने नियमों के तहत ही इसका लाभ ले सकते हैं. 

ऑनलाइन या बैंक जाकर खुलवा सकते हैं खाता
अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन बैंक में खाता खोल सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने नजदीकी बैंक में  योजना के फॉर्म को भरकर अपना खाता खुलवा सकते हैं. 

Trending news