ICC ODI Team of the Year 2023: आईसीसी ने रोहित शर्मा को दी वनडे टीम ऑफ द ईयर की कप्तानी, विराट का नाम भी लिस्ट में शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2075201

ICC ODI Team of the Year 2023: आईसीसी ने रोहित शर्मा को दी वनडे टीम ऑफ द ईयर की कप्तानी, विराट का नाम भी लिस्ट में शामिल

भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा को आईसीसी द्वारा साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे कप्तानी सौंपी गई है. रोहित शर्मा की कप्तानी में ही  भारतीय टीम ने 2023 में खेले गए 50 ओवर वर्ल्ड में काफी शानदार प्रदर्शन किया था.

ICC ODI Team of the Year 2023: आईसीसी ने रोहित शर्मा को दी वनडे टीम ऑफ द ईयर की कप्तानी, विराट का नाम भी लिस्ट में शामिल

ICC ODI Team of the Year 2023: भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा को आईसीसी द्वारा साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे कप्तानी सौंपी गई है. रोहित शर्मा की कप्तानी में ही  भारतीय टीम ने 2023 में खेले गए 50 ओवर वर्ल्ड में काफी शानदार प्रदर्शन किया था.  भले ही भारतीय टीम को 50 ओवर वर्ल्ड के फाइनल में ही हार का सामना क्यों न करना पड़ा था, लेकिन भारतीय टीम ने साल 2023 में वनडे में काफी शानदार प्रदर्शन किया था. सभी भारतीय खिलाड़ियों ने काफी कमाल का प्रदर्शन भी किया था. 

रोहित शर्मा को आईसीसी ने सौंपी कप्तानी 
भारतीय टीम के दिग्गज ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा को मंगलवार को आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे इंटरनेशनल टीम का कप्तान चुना गया.  टीम में रोहित शर्मा के अलावा भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, युवा बल्लेबाज शुभमन गिल, पेसर मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज जैसे शानदार खिलाड़ी शामिल हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी की (ICC) के मुताबिक इस टीम में जगह बनाने वाले ज्यादातर खिलाड़ी फाइनल में पहुंचे थे.  भारतीय टीम(उपविजेता) और ऑस्ट्रेलिया (विजेता) के अलावा सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली टीमें साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीम से भी कुछ खिलाड़ी हैं.

गिल का नाम भी शामिल
भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा के साथ-साथ पारी का आगाज करने वाले खिलाड़ी शुभमन गिल का भी नाम इस लिस्ट में शामिल है. गिल ने साल 2023 में वनडे में शानदार बल्लेबाजी की थी और एक दोहरा शतक भी जड़ा था, जिसकी मदद से वह 1584 रन के साथ इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा बनाने वाले खिलाड़ी भी रहे थे. वहीं आईसीसी की इस लिस्ट में भारतीय के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में 137 रन की शानदार पारी खेलने वाले बल्लेबाज ट्रेविस हेड का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. इनके साथ-साथ मिडिल ऑर्डर में कोहली, न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल के अलावा साउथ अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन और मार्को यानसेन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का नाम भी आईसीसी की इस लिस्ट में शामिल हैं.

जमकर चला कोहली का बल्ला
विराट कोहली ने साल 2023 में खेले गए वनडे मुकाबलों में  1337 रन बनाकर साल के दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. उन्होंने 2023 में अपने बल्ले से 6 शतकीय पारी खेली. वहीं उन्होंने पिछले साल खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सचिन तेंदुलकर के वनडे में सर्वाधिक शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा और वह विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुने गए. डेरिल मिचेल ने साल 2023 में खेले गए वनडे मुकाबलों में 5 शतकों की मदद से 52.34 के औसत और 100.24 के स्ट्राइक रेट से 1204 रन बनाए. वहीं इसी के साथ साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज क्लासेन ने भी पूरे साल अपने बल्ले से कोहराम मचाया.  उन्होंने सेंचुरियन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 174 रन की अपनी टीम के लिए मैच विजयी पारी भी खेली थी.

सिराज, शमी और कुलदीप को जगह 
वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए गेंद से कमाल करने वाले गेंदबाज शमी, सिराज और कुलदीप यादव की भारतीय तिकड़ी के साथ ऑस्ट्रेलिया के एडम जंपा को भी जगह मिली है.   जंपा ने 2023 में खेले गए वनडे मुकाबलों में 26.31 के औसत से 38 विकेट चटकाए थी. जंपा ने विश्व कप में लगातार 3 मैचों में 4 विकेट झटकने का भी कारनामा किया था.  इसी के साथ वह विश्व कप में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद थे.  वहीं मोहम्मद सिराज ने भी पिछले साल खेले गए मुकाबलों में 44 विकेट चटकाए थे, जिसमें उन्होंने एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ 21 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. कुलदीप ने पिछले साल वनडे में 49 विकेट चटकाए. वहीं कुलदीप यादव का पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के सुपर-4 चरण में 25 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा.

Trending news