WBC 2023: प्रीति पंवार और नीतू घणघस के पंच के आगे नहीं ठहर पाईं रोमानिया-साउथ कोरिया की बॉक्सर
Advertisement

WBC 2023: प्रीति पंवार और नीतू घणघस के पंच के आगे नहीं ठहर पाईं रोमानिया-साउथ कोरिया की बॉक्सर

World Boxing Championship 2023: मौजूदा विश्व चैंपियन निखत जरीन 50 किग्रा वर्ग के एक मुकाबले में रविवार को अल्जीरिया की रौमेसा बौआलम के खिलाफ रिंग में उतरेंगी, जबकि 2022 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता मनीषा मौन भी अपने अभियान की शुरुआत करेंगी.

WBC 2023: प्रीति पंवार और नीतू घणघस के पंच के आगे नहीं ठहर पाईं रोमानिया-साउथ कोरिया की बॉक्सर

नई दिल्ली:  इंदिरा गांधी खेल परिसर में जारी महिंद्रा आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भिवानी (हरियाणा) की मुक्केबाज प्रीति पंवार ने सभी बाधाओं को पार करते हुए एक रोमांचक मुकाबले में 2022 विश्व चैंपियनशिप की सिल्वर मेडलिस्ट लैकरमियोरा पेरिजोक को हरा दिया. वहीं भिवानी की एक और बॉक्सर नीतू घणघस के अलावा मंजू बम्बोरिया ने शानदार जीत हासिल कर ली.  

2022 एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली धाकड़ मुक्केबाज प्रीति (54 किग्रा) ने इस टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की. उन्होंने रिव्यू के बाद रोमानिया की पेरिजोक को 4-3 से मात दी. हरियाणा की इस मुक्केबाज ने अपनी प्रतिद्वंद्वी को चौंकाते हुए पहले राउंड में मजबूत शुरुआत की. हालांकि पेरिजोक ने दूसरे राउंड में शानदार वापसी की और मुकाबले को रोमांचक बना दिया. इसके बाद प्रीति की तकनीकी क्षमता और दृढ़ विश्वास ने उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी पर काबू पाने में मदद की और उन्होंने शानदार जीत हासिल की. अंतिम-16 में अब इस भारतीय मुक्केबाज का सामना पिछले साल की विश्व चैंपियनशिप की एक और रजत पदक विजेता थाईलैंड की जुटामास जिटपोंग से होगा. 

वहीं, 48 किग्रा वर्ग में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन नीतू घणघस ने पहले दौर में ही आरएससी (REFEREE STOPS CONTEST) के माध्यम से जीत दर्ज की. उन्होंने दक्षिण कोरिया की कांग डो-योन को आसानी से हरा दिया. 22 साल की मुक्केबाज की जोरदार पंच के आगे कोरियाई मुक्केबाज ज्यादा देर तक ठहर नहीं पाईं. नीतू लगातार अटैक कर रही थीं और रुकने का नाम नहीं ले रही थीं. इस वजह से रेफरी ने पहले दौर में बाउट रोक दी और भारतीय खिलाड़ी को टूर्नामेंट की पहली जीत सौंप दी. अगले दौर में अब नीतू का सामना ताजिकिस्तान की सुमैया कोसिमोवा से होगा. 

प्रीति और नीतू की जीत के बाद, मंजू (66 किग्रा) ने भी न्यूजीलैंड की कारा व्हारेरू के खिलाफ सर्वसम्मत निर्णय से अपना मुकाबला जीत लिया. उनकी जीत के साथ ही टूर्नामेंट के तीसरे दिन भारतीय मुक्केबाजों ने मेजबान देश के लिए क्लीन स्वीप सुनिश्चित कर दिया. मंजू अब अपने अगले मुकाबले में शीर्ष वरीयता प्राप्त उज्बेकिस्तान की नवबखोर खामिदोवा के खिलाफ रिंग में उतरेंगी. इस बीच, अल्जीरिया की 2022 अफ्रीकी चैंपियन इमाने खलीफ ने केन्या की असिको फ्रेजा आन्यांगो को आसानी से हरा दिया। उन्होंने रेफरी द्वारा पहले दौर में मुकाबला रोकने के बाद 66 किग्रा वर्ग में शानदार जीत दर्ज की. 

रविवार को इनके बीच होगा मुकाबला 
भारतीयों में मौजूदा विश्व चैंपियन निखत जरीन 50 किग्रा वर्ग के एक मुकाबले में रविवार को अल्जीरिया की रौमेसा बौआलम के खिलाफ रिंग में उतरेंगी, जबकि 2022 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता मनीषा मौन (57 किग्रा) भी अपने अभियान की शुरुआत करेंगी.

Trending news