अध्यापक पात्रता परीक्षा-2022: परीक्षा केंद्रों के नजदीक लगाई गई धारा 144, 3 लाख से ज्यादा छात्र देंगे Exam
topStories0hindi1467547

अध्यापक पात्रता परीक्षा-2022: परीक्षा केंद्रों के नजदीक लगाई गई धारा 144, 3 लाख से ज्यादा छात्र देंगे Exam

चटेट परीक्षा के पारदर्शी आयोजन को लेकर 172 प्रभावशाली उड़नदस्तों का गठन किया गया है तथा परीक्षा केंद्रों के नजदीक धारा 144 लगाई गई है. बोर्ड प्रशासन ने सभी तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए राज्य के सभी जिला प्रशासन से तालमेल करने, परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करने व बायोमैट्रिक जांच परीक्षण के कार्य को पूरा कर लिया हैं. 

अध्यापक पात्रता परीक्षा-2022: परीक्षा केंद्रों के नजदीक लगाई गई धारा 144, 3 लाख से ज्यादा छात्र देंगे Exam

नवीन शर्मा/भिवानी: हरियाणा प्रदेश में कल 3 दिसंबर व 4 दिसंबर को आयोजित होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. परीक्षाओं के लिए प्रश्र पत्रों को आज हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी जिला मुख्यालय से सभी जिलों में भेज दिए जाएंगे, जहां प्रश्र पत्र जिला ट्रैजेरी में रखे गए है. इन परीक्षाओं पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सीधे बोर्ड मुख्यालय से CCTV के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से नजर रखेगा.  इसके लिए शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने बड़ी स्क्रीन लगाकर ऑनलाइन डैमो भी आज पेश किया गया.

दो दिनों तक चलने वाली इन परीक्षाओं में तीन लाख 5 हजार 717 अभ्यार्थी प्रदेश के 22 जिलों में बने 504 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं देंगे. यह जानकारी बोर्ड चेयरमैन डॉ. वीपी यादव व सचिव कृष्ण कुमार ने शिक्षा बोर्ड परिसर भिवानी में पत्रकार वार्ता के दौरान दी. बोर्ड चेयरमैन डॉ. वीपी सिंह एवं सचिव कृष्ण कुमार ने बताया कि अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 के लेवल-1, 2 व 3 का आयोजन कल 3 दिसंबर व 4 दिसंबर को प्रदेश भर में करवाया जा रहा है.

बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि प्रदेशभर के सभी परीक्षा केंद्रों पर नजर रखने के लिए 44 स्क्रीन लगाई गई हैं तथा हर छात्र को CCTV के माध्यम से भी बोर्ड नजर रखेगा. पिछले साल CCTV के माध्यम से आपस में बातचीत करते लगभग 50 विद्यार्थियों को एक साल के लिए वंचित किया था तथा दो विद्यार्थियों को 5 साल के लिए यूएमसी केस बनाकर परीक्षा से वंचित किया गया था. उन्होंने प्रदेशभर के विद्यार्थियों से अपील की है कि वे अपनी परीक्षा अनुशासन तथा मर्यादा के अनुसार दे तथा एडमिट कार्ड पर लिखी गई हिदायतों के अनुसार परीक्षा में अपना व्यवहार रखते हुए प्रशासन को सहयोग करें.

गौरतलब है कि इन परीक्षाओं में कुल तीन लाख 5 हजार 717 परीक्षार्थियों में से 2 लाख 18 हजार 33 महिलाएं व 87 हजार 678 पुरूष अभ्यार्थी परीक्षा देंगे. उन्होंने बताया कि पीजीटी लेवल-3 की परीक्षा 3 दिसंबर को सांयकालीन सत्र में 3 बजे से 5 बजकर 30 मिनट तक होगी. टीजीटी लेवल-2 की परीक्षा 4 दिसंबर को प्रात:कालीन सत्र में 10 बजे से 12 बजकर 30 मिनट तक होगी तथा पीआरटी लेवल-1 की परीक्षा सांयकालीन सत्र में 3 बजे से 5 बजकर 30 मिनट तक आयोजित होगी.

बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि एचटेट परीक्षा के पारदर्शी आयोजन को लेकर 172 प्रभावशाली उड़नदस्तों का गठन किया गया है तथा परीक्षा केंद्रों के नजदीक धारा 144 लगाई गई है. बोर्ड प्रशासन ने सभी तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए राज्य के सभी जिला प्रशासन से तालमेल करने, परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करने व बायोमैट्रिक जांच परीक्षण के कार्य को पूरा कर लिया हैं. उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के संचालन के लिए बनाए गए कंट्रोल व कमांड सेंटर बेहतर तरीके से कार्य कर रहे हैं.

Trending news