HTET 2023: परीक्षा से पहले कड़े इंतजाम, केंद्र के आसपास धारा-144 लागू
Advertisement

HTET 2023: परीक्षा से पहले कड़े इंतजाम, केंद्र के आसपास धारा-144 लागू

HTET 2023: हरियाणा में आज और कल HTET की परीक्षा होने जा रही हैं. 22 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी पेपर देंगे. परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है. परीक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए हैं. एग्जाम देने वाले कैंडिडेट का अगर 20 प्रतिशत भी फोटो मैच नहीं हुआ तो सॉफ्टवेटर में रिजेक्ट का मैसेज आएगा.

HTET 2023: परीक्षा से पहले कड़े इंतजाम, केंद्र के आसपास धारा-144 लागू

HTET 2023: आज हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा पूरे प्रदेश में करवाई जा रही है.  हरियाणा के 856 केंद्रों पर ढाई लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. स्टेट परीक्षा को लेकर, अपने पुराने अनुभव के आधार पर इस बार प्रदेश सरकार और प्रशासन ने आज होने वाली स्टेट की परीक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए हैं.

मिली जानकारी के अनुसार, परीक्षार्थी के परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते ही पल-पल की जानकारी बोर्ड अधिकारियों के पास रहेगी. जहां-जहां परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, वहां धारा-144 लागू की गई है. ऐसे में जी मीडिया पहुंचा फरीदाबाद के स्टेट परीक्षा आयोजित करने वाले संस्कृत मॉडल स्कूल में और वहां मौजूद प्रिंसिपल सत्येंद्र सोरोत से की आज के परीक्षा को लेकर खास बातचीत की.

ये भी पढ़ेंः Nuh News: नूंहवासियों की पानी की समस्या जल्द होगी दूर, अधिकारियों ने जल्द काम पूरा करने के दिए निर्देश

इस दौरान स्कूल प्रिंसिपल सत्येंद्र सोरोत ने बताया कि बायोमैट्रिक्स जांच में यदि सही परीक्षार्थी की जगह अन्य पेपर देने आता है तो तुरंत बोर्ड मुख्यालय में रेड सिग्नल का मैसेज आएगा. इसके बाद मुख्यालय से संबंधित केंद्र के सुपरिंटेंडेंट को सूचना देकर उक्त की पूरी जांच कर फर्जी परीक्षार्थी को परीक्षा देने से रोका जा सकेगा.

इस बार केंद्र पर परीक्षार्थी की बायोमैट्रिक्स जांच होते ही मुख्यालय पर लगे सॉफ्टवेयर सिस्टम में सारा डाटा अपडेट होता रहेगा. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से दो घंटे 10 मिनट पहले प्रवेश करने की गाइडलाइन है, ताकि समय पर परीक्षा केंद्र में मेटल डिटेक्टर से जांच, बायोमीट्रिक उपस्थिति और अन्य अनिवार्य औपचारिकताओं को पूरा कर सकें.

ये भी पढ़ेंः Morning Success Mantra: आज से ही अपना लें ये 4 मूल मंत्र, जरूर मिलेगी सफलता

अगर एग्जाम देने वाले कैंडिडेट का अगर 20 प्रतिशत भी फोटो मैच नहीं हुआ तो सॉफ्टवेटर में रिजेक्ट का मैसेज आएगा. इसके बाद बोर्ड अधिकारी आगे का एक्शन लेंगे. तो वहीं, मौके पर मौजूद परीक्षार्थियों ने बताया कि वह पहली बार स्टेट की परीक्षा दे रहे हैं और दूर दराज क्षेत्र से आए हैं और उम्मीद है कि इस बार स्टेट की परीक्षा बेहतर इंतजामों के बीच अच्छे से आयोजित की जाएगी.

(इनपुटः अमित चौधरी)

Trending news