रेबीज के इंजेक्शन का पकड़ा गया जखीरा, बिहार सरकार की लगी थी मोहर जो फ्री में करती है सप्लाई
Advertisement

रेबीज के इंजेक्शन का पकड़ा गया जखीरा, बिहार सरकार की लगी थी मोहर जो फ्री में करती है सप्लाई

हिसार में कोरियर के माध्यम से रेबीज के टीके आने पर एक युवक स्कूटी में रखकर पारिचात चैक की तरफ जा रहा था. इस दौरान युवक को रूकवाया गया, तो स्कूटी में दो बाक्स में 496 रेबीज टीके मिले है. पुलिस ने बताया कि इस टीकों पर बिहार सरकार की मोहर लगी हुई है. टीकों पर फर्जी मार्का लगाया गया है. इन इंजेक्शन पर नोट फॉर सेल हरियाणा व पंजाब लिखा गया है.

रेबीज के इंजेक्शन का पकड़ा गया जखीरा, बिहार सरकार की लगी थी मोहर जो फ्री में करती है सप्लाई

हिसारः हिसार में एडीजीपी हिसार रेंज श्रीकांत जाधव की टीम ने एक युवक को रेबीज के करीब 496 इंजेक्शन के साथ पकड़ा है. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्यवाही करते हुए शहर के पारिजात चैक पर स्कूटी पर जा रहे युवक को रूकवाया. स्कूटी की तलाशी लेने पर बिहार सरकार के मोहर वाले रेबीज के करीब 496 इंजेक्शन बरामद किए थे.

प्राथमिक जानकारी के अनुसार, पकड़े हुए रेबीज के इंजेक्शन हिसार कोरियर के माध्यम से आए थे और इन्हें पंजाब भेजा जाना था, लेकिन पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार युवक को इंजेक्शन के साथ काबू कर लिया. पुलिस युवक से पूछताछ कर रही है. पुलिस का कहना हैं कि गुप्ता सूचना मिली थी कि बिहार के पटना से रेबीज के टीके हिसार से होते हुए पंजाब भेजने थे.

ये भी पढ़ेंः Gurugram Mock Drill: भूकंप पर सतर्क हुआ आपदा प्रबंधन, इन जगहों पर की गईं मॉक ड्रिल

उन्होंने कहा कि हिसार में कोरियर के माध्यम से रेबीज के टीके आने पर एक युवक स्कूटी में रखकर पारिचात चैक की तरफ जा रहा था. इस दौरान युवक को रूकवाया गया, तो स्कूटी में दो बाक्स में 496 रेबीज टीके मिले है. पुलिस ने बताया कि इस टीकों पर बिहार सरकार की मोहर लगी हुई है. टीकों पर फर्जी मार्का लगाया गया है. इन इंजेक्शन पर नोट फॉर सेल हरियाणा व पंजाब लिखा गया है.

फिलहाल, युवक को हिरासत में लिया गया है, वहीं पूछताछ की जा रही है. सीनियर ड्रग इंस्पेक्टर अमन श्योरान ने बताया कि पकड़े गए इंजेक्शन बिहार सरकार फ्री में सप्लाई करती है. ये टीके 2 एमएल के है. इनका सेल-प्रचेज का कोई रिकार्ड नहीं है. ये टीके पालग कुत्ते को काटने पर इंसान को बचाने के लिए प्रयोग किए जाते है. इन्हें 2-8 डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा जाता है. इससे अधिक तापमान में रखने से इंजेक्शन का प्रभाव कम हो जाता है. ये किसी काम का नहीं रहता है.

(इनपुटः रोहित कुमार)

Trending news