Heart Health Tips: इन 5 चीजों के सेवन से हृदय रहेगा स्वस्थ, नहीं होगी कोई बीमारी
Advertisement

Heart Health Tips: इन 5 चीजों के सेवन से हृदय रहेगा स्वस्थ, नहीं होगी कोई बीमारी

Healthy Foods for Heart: आज कल कम उम्र में ही लोगों को हार्ट अटैक की बीमारी हो रही हैं. इससे बचने के लिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आप स्वस्थ रह सकेंगे.

Heart Health Tips: इन 5 चीजों के सेवन से हृदय रहेगा स्वस्थ, नहीं होगी कोई बीमारी

Heart Health Tips: हमारे देश में दिल के मरीजों की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिला है. आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों को हार्ट की बीमारियां हो रही हैं. हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में लोगों को अपने खानपान में ध्यान देने की जरूरत है. अच्छा डाइट से ही आप हार्ट की बीमारियों से बच सकते हैं. वहीं गलत खानपान की वजह से मोटापा, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां हो जाती हैं, जो कि आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण बनती हैं. वहीं आज हम आपको इन बीमारियों से बचने के लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आप स्वस्थ रह सकेंगे.

1. अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए आपको साबुत अनाज का सेवन करना होगा. जैसे- ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. ये मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भी समृद्ध हैं, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

2. वहीं आप अपने दिल के स्वास्थ्य के लिए ओट्स का सेवन कर सकते हैं. ओट्स घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. अध्ययनों से पता चला है कि अपने आहार में ओट्स को शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल से बचा जा सकता है, जो हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है. इनमें बीटा-ग्लूकन नामक एक फाइबर होता है. यह आंत में गाढ़ा जेल जैसा पदार्थ बनाता है, जिसमें आपके शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल फंसकर बाहर निकल जाता है. 

3. हार्ट की सेहत अच्छी करने के लिए मेवे और बीज का सेवन कर सकते हैं. इनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ फाइबर भी होता है. बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स जैसे मेवे और बीज एंटीऑक्सिडेंट्स और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो कि ब्लड प्रेशर को कम करते हैं और दिल की सेहत को बेहतर करते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

4. वहीं आप अपने दिल के दिल के स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. इनके फायदों से कोई अनजान नहीं है. केल, ब्रोकली और पालक जैसी सब्जियां फाइबर से भी भरपूर होती हैं, जो कि कोलेस्ट्रॉल को घटाकर हृदय रोग के जोखिम को कम करती हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती हैं, जो कि शरीर को फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती हैं.

5. अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए आप कम कैलरी वाला खाना खाएं. इसके लिए आप आपने खाने में बेरीज शामिल कर सकते हैं. जामुन, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन नामक तत्व होता है, जो कि फलों को रंग देता है. यह पिगमेंट शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करता है. वहीं इसमें कई ऐसे कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो हार्ट हेल्‍थ को प्रमोट करते हैं और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकते हैं. 

Trending news