White Hair Home Remedy: आयुर्वेद के ये नुस्खे आपके बालों को रखेंगे काले, करें ये 4 उपाय
Advertisement

White Hair Home Remedy: आयुर्वेद के ये नुस्खे आपके बालों को रखेंगे काले, करें ये 4 उपाय

लोगों के दैनिक दिनचर्या में बदलाव के साथ बालों का सफेद हो जाना इन दिनों आम हो गया है. यह किसी के लिए भी खासी चिंता का कारण बन जाता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि हार्मोनल बदलाव, पोषण की कमी और अन्य कई आंतरिक और बाह्य कारक आदि.

White Hair Home Remedy: आयुर्वेद के ये नुस्खे आपके बालों को रखेंगे काले, करें ये 4 उपाय

Hair Care Tips: लोगों के दैनिक दिनचर्या में बदलाव के साथ बालों का सफेद हो जाना इन दिनों आम हो गया है. यह किसी के लिए भी खासी चिंता का कारण बन जाता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि हार्मोनल बदलाव, पोषण की कमी और अन्य कई आंतरिक और बाह्य कारक आदि. इसलिए सफेद बालों की समस्या से बचने के लिए आप आयुर्वेदिक उपायों का सहारा ले सकते हैं.

लोगों को सफेद बालों से बचने के लिए करें ये 4 आयुर्वेदिक उपाय 

मेंहदी (Benefits of Mehndi)
मेहंदी बालों को नेचुरल रंग देने में मदद कर सकती है. इसके लिए आपको मेहंदी को लोहे के बर्तन में घोलना होगा और फिर इसे रात भर के लिए छोड़ देना होगा. आप मेहंदी में आंवला पाउडर भी मिला सकते हैं. सुबह बालों पर इसे लगाने के बाद, एक-दो घंटे बाद उन्हें धो लें.

भृंगराज (Benefits of Bhringraj)
भृंगराज बालों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है और सफेद होने से रोक सकता है. यह बालों को काला बनाने के साथ-साथ हेल्दी भी रख सकता है. आप भृंगराज ऑयल को किसी दूसरे ऑयल के साथ मिला कर लगा सकते हैं, खासकर कैस्टर ऑयल के साथ आदि. आप इसे भी हेयर पैक की तरह उपयोग कर सकते हैं और वीक में एक बार भृंगराज पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Health Tips: अगर आपको है भूलने की बीमारी तो करें ये योगासन, दिमाग के साथ दिल भी होगा फिट

प्याज (Benefits of Onion Oil)
प्याज में सल्फर होता है, जो बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है और सफेद होने से बचा सकता है. आप प्याज का रस निकालकर रूई की मदद से स्कैल्प पर लगा सकते हैं. फिर हल्के हाथों से मसाज करके छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें. इस उपाय को वीक में दो बार करने से फायदा हो सकता है.

आंवला (Benefits of Amla)
आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और यह बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. आप आंवला पाउडर को कोकोनट ऑयल में मिलाकर उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आधी कटोरीकोकोनट ऑयल में दो चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं और रात भर के लिए इसे बालों पर लगा दें. सुबह बालों को शैंपू कर लें.

बता दें कि इन आयुर्वेदिक उपायों को नियमित रूप से अपनाकर आप सफेद बालों से बच सकते हैं और अपने बालों को स्वस्थ और बेहद खूबसूरत बना सकते हैं. ध्यान दें कि इन उपायों का प्रयोग नियमित रूप से करने से ही फायदा होता है.

Trending news