Liver Damaged Symptoms: लिवर के खराब होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2052760

Liver Damaged Symptoms: लिवर के खराब होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण

liver symptoms: अगर आपको सेहत संबंधी ऐसे कोई भी लक्षण दखे तो आप तुरंत डॉक्टर की संपर्क में जाएं, क्योंकि ये लक्षण लिवर खराब के हो सकते हैं.  

 

Liver Damaged Symptoms: लिवर के खराब होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण

Fatty Liver Symptoms: आपने कई लोगों को बोलते हुए सुना होगा कि वो अपने लिवर से परेशान हैं. ज्यादातर लोग बढ़ी हुई लिवर की समस्या से परेशान रहते हैं. लिवर बढ़ने की समस्या खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण होता है. लिवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. अगर ये सही रहता है को आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है.जिन लोगों का खाना सही से पचता है, वो शरीर से भी हेल्दी रहते हैं. कई लोगों में लिवर गंदा होने की समस्या खराब खथाना और दूषित पानी पीने की वजह से होता है. शराब पीने से भी हमारे लिवर डैमेज होने लगते हैं. इससे हमे लिवर कैंसर, लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा भी हो सकता है. लिवर के इन 4 लक्षणों को भूलकर भी इग्नोर न करें. 

बुखार और जोड़ों में दर्द
लिवर के संक्रमित होते ही हेपेटाइटिस होना आम बात है. इससे आपके लिवर में सूजन आ सकती है. साथ ही हल्के बुखार के लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं.  इसके अलावा तापमान में वृद्धिस थकानस सिरदर्द की भी समस्या हो सकती है. वोसे यहां ध्यान देने वाली ये बात है कि बुखार आपको दूसरे कारण से भी हो सकता है. ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको  हेपेटाइटिस बी ही हो. 

यूरीन का गाढ़ा पीना होना
ऐसा माना जाता है कि हेपेटाइटिस बी से संक्रमित लोगों का यूरीन का रंग पीला हो सकता है. साथ ही हेपेटाइटिस बी में मिट्टी के रंग का यूरीन भी हो सकता है. गर आपको ऐसा कोई भी लक्षण दिख रहा हो तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. 

भूख का न लगना
जिन लोगों को हेपेटाइटिस बी की शिकायत होती है उनके लिवर में सूजन की समस्या होना आम बात है. इसमे लिवर सही ढंग से काम नहीं करता है. आपको इसमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल भी देखने को मिल सकते हैं. यही नहीं आपको उल्टी, भूख और चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है. 

ये भी पढे़ं- 5 लोगों ने युवक को चाकू गोदकर उतारा मौत के घाट, पुलिस ने किए गिरफ्तार

वजन का घटना
लिवर जब ज्यादा संक्रमित होता है तो इसका सीधा असर आपके पेट पर दिखने लगता है. इममें आपको भूख नहीं लगेगा और वजन भी घटने लगेगा. इसके साथ ही आपको पेट में दर्द भी रहता है.अगर आपको ऐसा कोई लक्षण दिखे तो आप तुरंत चेकअप करवाएं.       

Trending news