Children Health Tips: किस उम्र तक के बच्चों को नहीं देनी चाहिए चाय-कॉफी, होते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1962047

Children Health Tips: किस उम्र तक के बच्चों को नहीं देनी चाहिए चाय-कॉफी, होते हैं ये बड़े नुकसान

चाय और कॉफी में पाया जाने वाला टैनिन और कैफीन बच्चों की मेंटल और फिजिकल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकता है. टैनिन की कम मात्रा बच्चों के दांत और हड्डियों को कमजोर कर सकती है. कम उम्र में चाय देने से बच्चों की ग्रोथ में व्यापक असर पड़ता है.

Children Health Tips: किस उम्र तक के बच्चों को नहीं देनी चाहिए चाय-कॉफी, होते हैं ये बड़े नुकसान

Child Health: देश में चाय-कॉफी लवर्स की कमी नहीं है. लोगों के सुबह की शुरुआत ही चाय और कॉफी से होती है. इसमें कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शाम को भी चाय-कॉफी पीना पसंद करते हैं. चाय और कॉफी कितना नुकसानदायक और कितना फायदेमंद है ये बड़े लोग तो जानते हैं लेकिन ये बात बच्चे नहीं समझ पाते हैं. बच्चों को चाय-कॉफी से दूर रखना ही उनके सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. कई पीडियाट्रिशियन ने भी इसको लेकर अलर्ट रहने को कहा है. आइए जानते बच्चों को किस उम्र में चाय-कॉफी देना सही होता है और उनकी सेहत पर इसका क्या असर पड़ता है. 

किस उम्र में बच्चों को चाय-कॉफी देना सही?
पीडियाट्रिशियन के अनुसार, 14 साल से कम उम्र के बच्चों को चाय और कॉफी कतई नहीं देना चाहिए, क्योंकि ये बच्चों को नुकसान पहुंचा सकती है. चाय ज्यादा पीने से बच्चों की ग्रोथ पर असर पड़ता है.  कॉफी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है, जो दिमाग को उत्तेजित और दिल की धड़कनों को बढ़ाने का काम करती है. यह आपके अंदर गैस्ट्रिक एसिडिटी, हाइपरएसिडिटी और ऐंठन की समस्या पैदा कर सकती है. 

मानसीक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ता है असर
हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चाय में टैनिन की मात्रा होती है, जो आपको बच्चों के दांत और हड्डियों को कमजोर कर सकती है. आपने देखा होगा कि कई छोटे बच्चे चाय के आदी हो जाते हैं. ये उनके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है. चाय और कॉफी में पाया जाने वाला टैनिन और कैफीन बच्चों की मेंटल और फिजिकल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Haryana: पलवल में रेप और हत्या के मामले में कोर्ट ने आरोपी को सुनाई उम्रकैद की सजा

पीडियाट्रिशियन की सलाह जरूरी
अगर आपके बच्चे के आहार में हर्बल चीजें शामिल हैं तो आप बच्चों के हर्बल टी दे सकते हैं. ये उन लोगों के लिए सही है जो अपने बच्चों के लिए चाय-कॉफी का विकल्प तलाश रहे हैं. आप अपने बच्चों को अदरक, पुदीना, लेमनग्रास, इलायची से बना काढ़ा पिला सकते हैं, लेकिन अपने बच्चों को कुछ भी देने से पहले एक बार पीडियाट्रिशियन की सलाह जरूर लें. 

Trending news