Skin Care Tips: गर्मी में टैनिंग से हैं परेशान, मुल्तानी मिट्टी के ये 5 फेस पैक देंगे राहत
Advertisement

Skin Care Tips: गर्मी में टैनिंग से हैं परेशान, मुल्तानी मिट्टी के ये 5 फेस पैक देंगे राहत

Skin Care Tips: गर्मी में मुल्तानी मिट्टी, खीरा और बेसन जैसी चीजों के इस्तेमाल से ना सिर्फ डेड स्किन सेल्स निकलती हैं, साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है. 

Skin Care Tips: गर्मी में टैनिंग से हैं परेशान, मुल्तानी मिट्टी के ये 5 फेस पैक देंगे राहत

Skin Care Tips: गर्मी के मौसम में तेज धूप और पसीने की वजह से स्किन का ग्लो (Skin Glow) खो जाता है. चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए आप बाजार में मिलने वाले अलग-अलग तरह के फेस पैक यूज करती है, लेकिन उससे भी कोई फायदा नहीं मिलता. ऐसे में आप मुल्तानी मिट्टी को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं. गर्मी में मुल्तानी मिट्टी, खीरा और बेसन जैसी चीजों के इस्तेमाल से ना सिर्फ डेड स्किन सेल्स निकलती हैं, साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है. 

आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप मुल्तानी मिट्टी, खीरा और बेसन जैसी चीजों से फेस पैक बनाकर अपनी स्किन को गर्मी के मौसम में भी ग्लोइंग बना सकती हैं. 

1. मुल्तानी मिट्टी और खीरा 
मुल्तानी मिट्टी में खीरे को कद्दूकस करके मिला ले और फिर कुछ बूंद गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखे और फिर ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिलेगा और स्किन हाइड्रेट होगी. 

2. मुल्तानी मिट्टी और पपीता
चेहरे पर नेचुरल चमक लाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी और पपीते का फेस पैक यूज कर सकती हैं. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो दें. ऐसा करने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है.

ये भी पढ़ें- Baked Mango Yogurt: आम से बनी ये शानदार डिश खाकर गर्मी से मिलेगी राहत, घर पर बनाएं रेसिपी

3. मुल्तानी मिट्टी और हल्दी
बेदाग और निखरी त्वचा के लिए हमेशा से हल्दी वरदान मानी जाती है. साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाया जाता है, जो पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है. मुल्तानी मिट्टी और हल्दी का फेस पैक चेहरे में लगाने से एक्ने से बचने में मदद मिलती है साथ ही स्किन चमकदार बनती है. 

4. मुल्तानी मिट्टी और शहद
ग्लोइंग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी में शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिलानी है, अब इसका पेस्ट बनाकर 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं. फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. इससे चेहरे को को मॉइश्चराइज करने में मदद मिलती है.

5. मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा
चेहरे को चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा भी काफी फायदेमंद माना जाता है, इससे स्किन को पोषण देने में मदद मिलती है. आप मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल का पैक बनाकर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर उसे धो लें. इससे चेहरे में नेचुरल ग्लो आता है.

Trending news