Face Swelling: चेहरे के सुजन को इन तरीकों से कर सकते हैं दूर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2081733

Face Swelling: चेहरे के सुजन को इन तरीकों से कर सकते हैं दूर

आजकल आपने देखा होगा कि कई लोगों के चेहरे पर सुजन होने की समस्या होते रहती है. ये वर्तमान समय में आम बात हो गई है. इसका एक कारण स्लीपिंग पॉश्चर हो सकता है. 

 

Face Swelling: चेहरे के सुजन को इन तरीकों से कर सकते हैं दूर

Face Swelling: आजकल आपने देखा होगा कि कई लोगों के चेहरे पर सुजन होने की समस्या होते रहती है. ये वर्तमान समय में आम बात हो गई है. इसका एक कारण स्लीपिंग पॉश्चर हो सकता है. ऐसा भी माना जाता है कि इसका एक कारण अधिक मेकअप करना और फूड की एलर्जी भी हो सकती है. ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए कि चेहरे की सुजन खत्म हो जाए. आइए जानते हैं. 

चेहरे के सुजन को कम करने के तरीके 

1- जिन लोगों को चेहरे की समस्या हमेशा होते रहता है उनको नमक कासेवन कम करना चाहिए, क्योंकि आपको पता भी नहीं चलता और शरीर में अधिक सोडियम होने के कारण आपका फेस सुज जाता है. 

2- जो लोग कम पानी पीते हैं वो अधिक से अधिक पानी पिएं, क्योंकि इससे आपके चेहरे पर चमक बनी रहती है. चेहरा आपका ग्लो करता है. वहीं अधिक पानी पीने से ये आपके शरीर से जमे अपशिष्ट पदार्थों को यूरिन के रास्ते बाहर निकाल देता है. आप फल और सब्जी के जूस का भी सेवन कर सकते हैं. 

3- आप अपने डाइट में उन सभी फल और सब्जियों का सेवन करें जिसमें पानी के  कंटेंट अधिक हों. आप तरबूज, संतरे, नींबू का रस, ककड़ी, लौकी  जैसी चीजों का हमेशा सेवन करें. य आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. 

4-इस बात का खास ध्यान दें कि आपको एल्कोहल का सेवन बिल्कुल नहीं करना है. क्योंकि ये भी एक बड़ी वजह हैं फेस स्वेलिंग की. कोशिश करें की आप धूम्रपान से भी दूरी बनाकर ही रखें.  

5- वहीं आप अपने चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने के लिए कोल्ड कंप्रेस थेरेपी  का इस्तेमाल जरूर करें. इससे आपकी स्वेलिंग आसानी से कम होती हैं. 

6- इसके अलावा आप अपने चेहरे के सुदन को कम करने के लिए अच्छी नींद लीजिए, क्योंकि त्वचा की कोशिकाओं को आराम देना बाहद जरूरी है. 6 से 7 घंटे की नींद जरूर लें. 

Trending news