Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2093714
photoDetails0hindi

इन लोगों को नहीं करना चाहिए मूली का सेवन, करना पड़ सकता हैं इन समस्याओं का सामना

सर्दियों के मौसम में लोगों को मूली खाना काफी पंसद होता है. इसकी डिमांड भी काफी होती है. लोग सर्दियों में मूली के पराठे और मूली से बनी सब्जी लोगों को काफी पसंद भी आती है. मूली में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है.

लो बीपी

1/5
लो बीपी

मूली का सेवन करने से हमारी सेहत में काफी फायदे देखने को मिलते हैं. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जरुरी तत्व होते है. जो कि लो बीपी वाले मरीजों के लिए नुकसानदायक होते है. इसलिए मूली का सेवन लो बीपी वाले मरीजों को नहीं करने चाहिए. 

गैस की समस्या

2/5
गैस की समस्या

जो भी लोग अक्सर गैस की समस्या से परेशान रहते है उन लोगों को भूलकर भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि मूली का पचाने में अधिक समय लगता है और आपको पेट की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है.

थायराइड

3/5
थायराइड

जो लोग को थायराइड जैसी गंभीर परेशानी का सामना कर रहे हैं. उन लोगों को भी मूली का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि मूली के सेवन से थायराइड हार्मोन के लेवल में गड़बड़ी देखने को मिलती है.

डिहाइड्रेशन

4/5
डिहाइड्रेशन

मूली से बनी कई चीजें लोगों को काफी पसंद आती है, लेकिन क्या आप जानते हैं मूली के सेवन से डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है.

ब्लड शुगर लेवल

5/5
ब्लड शुगर लेवल

जिन लोगों को ब्लड शुगर लेवल की परेशानी का सामना करना पड़ता है.  उन लोगों को मूली के सेवन से दूरी बना लेनी चाहिए. जो लोग डायबिटीज की दवाईयों का सेवन कर रहे हैं उन लोग को भी मूली का सेवन नहीं करना चाहिए.

 

इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.