Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2106404
photoDetails0hindi

शरीर में पोटैशियम की कमी होने पर करें इन चीजों का सेवन, मिलेंगे फायदे

शरीर को स्वास्थ रखने के लिए बेहतर खान-पान का होना बेहद जरूरी होता है.

दही

1/5
दही

शरीर में पोटैशियम की कमी होने पर शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियां का सामना करना पड़ सकता है. उसके शरीर में कई तरह के लक्षण देखने को मिलते है. अगर आपके शरीर में पोटैशियम की कमी है तो आपको अपनी डाइट में एक बार दही को जरूर शामिल करना चाहिए. दही पाचन के लिए काफी फायदेमंद होती है. यह पोषक तत्वों से भरपूर मानी जाती है. इसके सेवन से आपके शरीर में पोटैशियम की कमी भी दूर होने लगती है. 

2/5

केला केला हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए केला आपको जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके सेवन से हमारे शरीर में पोटैशियम की कमी भी पूरी होने लगती है. वहीं इसमें मौजूद  विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होते है. दिल को सेहतमंद रखने के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है.

हरी-पत्तेदार सब्जियां

3/5
हरी-पत्तेदार सब्जियां

हरी-पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा पोटैशियम पाया जाता है. यह शरीर को मजबूत बनाने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. वहीं हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ आपको दाल और राजमा को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. यह पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

संतरा

4/5
संतरा

ठंड के मौसम में संतरे का सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. संतरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने के लिए भी आपको इसका सेवन करना चाहिए. इसमें विटामिन सी और पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

आलू

5/5
आलू

आलू से बनी चीजें लोगों को बेहद पसंद आती है. वहीं इसी के साथ यह पोटैशियम का काफी अच्छा स्त्रोत भी माना जाता है. इसके सेवन से शरीर में पोटेशियम की कमी भी दूर होती है.

 

इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.