Moringa Powder Ke Fayde: हार्ट, किडनी और लिवर के लिए अमृत है मोरिंगा पाउडर, PM मोदी भी करते हैं इसका गुणगान
Advertisement

Moringa Powder Ke Fayde: हार्ट, किडनी और लिवर के लिए अमृत है मोरिंगा पाउडर, PM मोदी भी करते हैं इसका गुणगान

मोरिंगा एक ऐसा पौधा है जिसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. इसका इस्तेमाल भारत के दक्षिणी हिस्सों में खाने में किया जाता है. मोरिंगा पौधे के पत्ते, फूल और जड़ खाए जा सकते हैं और उनके सभी हिस्सों में एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा पोषण भरपूर मात्रा में होता है.

Moringa Powder Ke Fayde: हार्ट, किडनी और लिवर के लिए अमृत है मोरिंगा पाउडर, PM मोदी भी करते हैं इसका गुणगान

Moringa Powder Ke Fayde: मोरिंगा एक ऐसा पौधा है जिसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. इसका इस्तेमाल भारत के दक्षिणी हिस्सों में खाने में किया जाता है. मोरिंगा पौधे के पत्ते, फूल और जड़ खाए जा सकते हैं और उनके सभी हिस्सों में एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा पोषण भरपूर मात्रा में होता है. यह फेफड़ों, हृदय, लिवर और किडनी के टिश्यूज की रक्षा करता है. यह शरीर में सूजन को कम करता है. शोध से पता चला है कि जो महिलाएं रोजाना मोरिंगा पाउडर का सेवन करती हैं, उनमें स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है. मोरिंगा के पौधे क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुणगान करते है. प्रधानमंत्री मोरिंगा का पराठा खाते हैं और उनको वो बहुत अच्छा लगता है. आइए जानते है इसके अन्य फायदे क्या है.

विटामिन ए से भरपूर है मोरिंगा 
बता दें कि यह पौधा विटामिन ए से भरपूर होता है और इसमें पालक से भी अधिक आयरन पाया जाता है. मोरिंगा पाउडर खाने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है और यह मैग्नीशियम और आयरन की अच्छी मात्रा में प्रदान करता है, जो थकावट और कमजोरी को दूर करता है. मोरिंगा पाउडर शरीर से विषाक्तिकरण करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर के अंदर की गंदगी को दूर करते हैं. यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो मोरिंगा पाउडर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपका भूख कम होती है. यह भी मदद कर सकता है क्योंकि इसका सेवन करने से एक्सेस फूड इंटेक कम होता है और आपका वजन घट सकता है. इसके साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी सुधारने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Aparajita Plant Ke Fayde: घर में सुख-शांति का प्रतीक है अपराजिता का पौधा, इस दिन लगाने से मिलेगा लाभ

 

पेट को इंफेक्शन से दूर रखता है मोरिंगा पाउडर
मोरिंगा पाउडर में फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण यह आपके पाचन को भी सुधार सकता है. यह कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है और इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हमारे पेट को इंफेक्शन से भी बचा सकते हैं. मोरिंगा पाउडर तैयार करने के लिए मोरिंगा पौधे की पत्तियों को काट लें और सफाई करें. फिर इन पत्तियों को सूखने के लिए बाहर लगाएं और जब वे पूरी तरह सूख जाएं, तो इन्हें पीसकर छान लें. इसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

Trending news