International Yoga Day 2023: कब है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानें डेट, थीम और इसका इतिहास
Advertisement

International Yoga Day 2023: कब है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानें डेट, थीम और इसका इतिहास

Yoga Day 2023: इस साल भारत में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. जो कि 'वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग' के लिए योग की थीम पर होगा. आइए आपको इसके इतिहास के बारे में बताते हैं. 

International Yoga Day 2023: कब है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानें डेट, थीम और इसका इतिहास

International Yoga Day 2023 Date: योग ऐसी एक्सरसाइज है, जिससे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक सुख की प्राप्ति होती है. इसमे कई तरह की एक्सरसाइज, आसन, और मन को शांति देने के लिए ध्यान लगाने के लिए आसन शामिल हैं.

2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की दी मान्यता 
आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मानने की 11 दिसंबर 2014 सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मान्यता दी थी. इस दिवस को मान्यता देने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र से अनुरोध किया था. अगले साल ही यानि साल 2015 में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस रूप में मनाने के लिए घोषित किया गया. इसका कारण योग से पुरानी बीमारी से निजात पाना और खुद में अनुशासन की भावना लाना है. इस साल हम लोग 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे.

ये भी पढ़ें: Yoga Benefits: योगा करने से शरीर होगा निरोग और इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

 

कब है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 (International Yoga Day 2023 Date)
21 जून को मनाया जाएगा इस साल का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस.

क्या होगी इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम (International Yoga Day 2023 Theme)
'वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग' की थीम पर मनाया जाएगा इस साल का 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस. जिसका अर्थ है धरती पर सभी के योग बहुत ही जरूरी है. 

भारत में कब मनाया गया सबसे पहले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (When was International Yoga Day first celebrated in India)
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मानने की 11 दिसंबर 2014 सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मान्यता दी थी. इस दिवस को मान्यता देने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र से अनुरोध किया था. अगले साल ही यानि साल 2015 में 21 जून को ग्रीष्म संक्रांति के मौके पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस रूप में मनाने के लिए घोषित किया गया. 

Trending news