Heart Care Tips: गर्मियों में ये फूड्स बन सकते हैं हार्ट अटैक की वजह, आज ही बना लें दूरी, वरना...
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1689079

Heart Care Tips: गर्मियों में ये फूड्स बन सकते हैं हार्ट अटैक की वजह, आज ही बना लें दूरी, वरना...

Heart Care Tips in Summer: गर्मी के मौसम में गलत खान-पान की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है, ऐसे में जरूरी होता है कि आप उन चीजों का सेवन करने से बचें जो आपके दिल के लिए नुकसानदायक हैं. 

Heart Care Tips: गर्मियों में ये फूड्स बन सकते हैं हार्ट अटैक की वजह, आज ही बना लें दूरी, वरना...

Heart Care Tips in Summer: गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन, चक्कर आना, स्किन संबंधी समस्याओं का होना आम बात है. वहीं कमजोर इम्यूनिटी और दिल के मरीजों के लिए इस मौसम में परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है. अलग-अलग रिसर्च में भी इस बात का दावा किया गया है कि गर्मी के मौसम में लोगों को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है, इसका कारण गर्मी की वजह से शरीर का बढ़ता है, जिसकी वजह से हार्ट को ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत लगती है और फिर दिल पर दवाब पड़ता है. वहीं हार्ट अटैक की एक और वजह गलत खान-पान भी होती है. 

गर्मी के मौसम में गलत खान-पान की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है, ऐसे में जरूरी होता है कि आप उन चीजों का सेवन करें जो आपके दिल के लिए बेहतर हैं. आज के आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसी ही चीजों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनका सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

ज्यादा सोडियम वाले फूड आइटम
गर्मी के मौसम में ज्यादा सोडियम वाले फूड आइटम का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, इसकी वजह से चक्कर आना, उल्टी और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल या ब्लड प्रेशर के मरीजों को  चिप्स और कुरकुरे, पैक्ड जूस जैसे फूड आइटम के सेवन से बचना चाहिए इसमें काफी मात्रा में सोडियम होता है. 

ये भी पढ़ें- Health Tips: चाय से पकौड़े और इन 5 चीजों का सेवन भूलकर भी न करें, हो सकती है ये परेशानी

ज्यादा नमक
ज्यादा नमक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है, जिसकी वजह से हार्ट पर ज्यादा दवाब पड़ेगा और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाएगा. हार्ट के मरीज को ज्यादा नमक वाले फूड्स को खाने से बचना चाहिए.

फ्राइड फूड आइटम 
हार्ट के मरीज को फ्राइड फूड आइटम के सेवन से भी बचना चाहिए, ज्यादा तेल बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा देता है. जिसकी वजह से हार्ट अटैक की संभावना भी बढ़ जाती है. 

ट्रांस फैट फूड
गर्मी के मौसम में ट्रांस फैट फूड के सेवन से भी बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हार्ट अटैक आने की संभावना भी बढ़ जाती है. इसलिए गर्मी के मौसम में पॉपकॉर्न, पिज्जा, केक जैसी चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए.  

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

 

 

Trending news