Health Tips: दिल कमजोर होने से पहले शरीर देता है ये लक्षण, ऐसे जानें
Advertisement

Health Tips: दिल कमजोर होने से पहले शरीर देता है ये लक्षण, ऐसे जानें

Health Tips: दिल के कमजोर होने पर अक्सर ब्लड प्रेशर ज्यादातर हाई रहता है. ब्लड प्रेशर के ज्यादा बढ़ने के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर भी ज्यादातर हाई रहता है तो आप तुंरत जाकर डॉक्टर से संपर्क करें. 

Health Tips: दिल कमजोर होने से पहले शरीर देता है ये लक्षण, ऐसे जानें

Health Tips: आज के समय में अगर देखा जाए तो दिल से जुड़ी बीमारियां लोगों में दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं, जिससे ज्यादातर लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं. अगर आजकल देखा जाए तो 30 से 40 साल तक के युवा भी हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं, जो कि चिंता का विषय है. इसका सबसे बड़ा कारण खराब खानपान और लाइफस्टाइल का बेहतर ना होना है. अगर आज के समय में देखा जाए लोगों में काफी तनाव होता है, जिसके कारण हार्ट पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं दिल से जुड़े लक्षण के बारे में जिससे आप पता लगा सकते हैं कि कहीं आपका दिल कमजोर तो नहीं.

शरीर में दिखने वाले बदलावो को देखकर भी आप हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर जैसे गंभीर रोगों को समय पर रोका जा सकता है.

सीने में दर्द
किसी भी व्यक्ति के अक्सर सीने में दर्द रहता हो तो यह लक्षण सीधा दिल कमजोर होने की तरफ इशारा करता है. अगर अक्सर आपको भी सीने में दर्द की परेशानी रहती है तो आप जाकर तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं. वरना यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

ब्लड प्रेशर
दिल के कमजोर होने पर अक्सर ब्लड प्रेशर ज्यादातर हाई रहता है. ब्लड प्रेशर के ज्यादा बढ़ने के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर भी ज्यादातर हाई रहता है तो आप तुंरत जाकर डॉक्टर से संपर्क करें. इसका इलाज कराए नहीं तो यह आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

अधिक पसीना आना
अगर आपको बिना किसी वजह के कारण ज्यादा पसीना आता हो तो इसका सीधा कनेक्शन दिल से होता है. यह सीधा दिल से होने वाली बीमारियों की तरफ इशारा करता है. ऐसे में आपको डॉक्टर के पास जाकर सालह लेनी चाहिए और इसका समय पर इलाज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Health Tips: अगर जल्दी भूलने की है बीमारी तो इन फूड्स का करें सेवन, घोडे़ सा दौड़ेगा दिमाग

सांस लेने में परेशानी 
अगर आपको सांस लेने में परेशानी पैदा हो रही है और सीने में भी दर्द है तो यह इशारा सीधे हार्ट अटैक की और जाता है. अगर आपको भी ऐसी शिकायत है तो आप सीधे जाकर डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं और समय रहते इसका इलाज करा सकते हैं.

दिल का तेजी से धड़कना 
दिल कमजोर होने पर दिल का धड़कना काफी तेज हो जाता है और जो सीधे-सीधे दिल के कमजोर होने की तरफ इशारा करता है. ऐसा होने पर आपको तुंरत जाकर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. ताकि समय पर इसका इलाज हो सके.

Trending news