Health Benefits: सुबह खाली पेट किशमिश खाने से मिलते हैं ये बड़े फायदे, जानें इसके 5 लाभ
Advertisement

Health Benefits: सुबह खाली पेट किशमिश खाने से मिलते हैं ये बड़े फायदे, जानें इसके 5 लाभ

Health Benefits: किशमिश का सेवन लोग मौसम के हिसाब से करते हैं. गर्मी के मौसम में लोग इसका सेवन भिगोकर करते हैं क्योंकि भिगने से इसकी तासीर और असर दोनों बदल जाते हैं. इसी के साथ किशमिश को भिगोकर सेवन करने से दांतों और हड्डियों पोषक मिलता है.

Health Benefits: सुबह खाली पेट किशमिश खाने से मिलते हैं ये बड़े फायदे, जानें इसके 5 लाभ

Health Benefits: यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि सभी ड्राईफ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जा है और सभी ड्राईफ्रूट्स को सुपरफूड्स की श्रेणी में रखा जाएगा. इसी के साथ ये शरीर में एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करते हैं और इम्युनिटी को मजबूत करते हैं. मगर कुछ ऐसे भी ड्राईफ्रूट हैं, जिनका सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. किशमिश (Raisin) एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसकी तासीर काफी गर्म होती है.

किशमिश का सेवन लोग मौसम के हिसाब से करते हैं. गर्मी के मौसम में लोग इसका सेवन भिगोकर करते हैं क्योंकि भिगने से इसकी तासीर और असर दोनों बदल जाते हैं. इसी के साथ किशमिश को भिगोकर सेवन करने से दांतों और हड्डियों पोषक मिलता है.

ये भी पढ़ेंः Gud Khane Ke Fayde: दही-गुड़ के सेवन से जड़ से खत्म हो जाएंगी ये बीमारियां, जानें ये 4 गजब के फायदे

ब्लड प्रेशर कंट्रोलः- अधिकतर लोगों को ब्लड प्रेशर हाई रहता है. इन लोगों को सुबह के वक्त भिगी किशमिश का सेवन करना चाहिए. क्योंकि भिगी हुई किशमिश में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है. जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने काफी मदद करती है.

पाचन दुरुस्त:- किशमिश में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है. अगर सुबह के वक्त किशमिश का सेवन भिगोकर किया जाए तो पेट साफ रहता है और पेट से कब्ज से निजात मिलती है.

ये भी पढ़ेंः Calcium Deficiency: शरीर में हो रही कैल्शियम की कमी को ऐसे लगाएं पता, ये हो सकते हैं लक्षण

खून की कमी:- किशमिश का खाली पेट सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है. अगर आप लोगों को हिमोग्लोबिन की कमी रहती है तो उन्हें सुबह उठकर किशमिश का सेवन करना चाहिए.

किशमिश खाने के फायदे:- किशमिश सेहत के लिए फायदेमंद के साथ-साथ नुकसान दायक भी मानी जाती है. रोजाना सुबह के वक्त 5 से 10 किशमिश का सेवन करने से शारीरिक और मानसिक विकास अच्छे से होता है.

दांत और हड्डियां होती हैं मजबूतः किशमिश में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कई तरह के विटामिंस, कॉपर, प्रोटीन और पोटैशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जिनकी मदद से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं.

Trending news