Exercise During Periods: क्या? पीरियड में एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं, बस इन बातों का रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1838955

Exercise During Periods: क्या? पीरियड में एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं, बस इन बातों का रखें ख्याल

Exercise During Periods: पीरियड में एक्सरसाइज करना महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है. क्योंकि, एक्सरसाइज करने से पीरियड्स में होने वाले दर्द में काफी आराम मिलता है. इसी के साथ पीरियड के दिनों में एक्सरसाइज करने से अन्य दिनों के मुकाबले शरीर में अधिक सक्रिय होता है. 

Exercise During Periods: क्या? पीरियड में एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं, बस इन बातों का रखें ख्याल

Exercise During Periods: पीरियड्स का महीना हर महिला के लिए दर्द भरा होता है. ऐसे में पीरियड के समय में महिलाओं को एक्सरसाइज करनी चाहिए या फिर नहीं इसे लेकर महिलाओं के मन में हमेशा एक सवाल रहता है. आज हम आपको बताएंगे कि पीरियड्स के दिनों में एक्सरसाइज करनी चाहिए या फिर नहीं, इसी के साथ आज हम आपको बताएंगे कि पीरियड में एक्सरसाइज करने के क्या फायदे है और इससे क्या नुकसान होने वाला है.

पीरियड में एक्सरसाइज करें या नहीं

पीरियड के दिनों में एक्सरसाइज करना महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है. क्योंकि, एक्सरसाइज करने से पीरियड्स में होने वाले दर्द में काफी आराम मिलता है. इसी के साथ पीरियड के दिनों में एक्सरसाइज करने से अन्य दिनों के मुकाबले शरीर में अधिक सक्रिय होता है. अगर आपको इन दिनों में ज्यादा दर्द या फिर ऐंठन होती है तो इसे कम करने के लिए हल्की एक्सरसाइज करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. पीरियड के दौरान हर महिला की स्थिति एक समान नहीं होती. इसलिए एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः Hair Wash in Periods: पीरियड्स के दौरान बाल धोना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारी

PMS लक्षण में फायदेमंद

PMS यानी प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम पीरियड (Premenstrual Syndrome Period) शुरू होने से एक या दो हफ्ते पहले शुरू हो जाता है. इन दिनों में हर महिलाओं को सिरदर्द, जोड़ों का दर्द, चिड़चिड़ापन, मूड में बदलाव,  अवसाद, स्तन में सूजन की होने लगती है. इन सभी परेशानियों में पीरियड में एक्सरसाइज करना महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

शरीर को मजबूत करने में मदद करता है

पीरियड्स के दिनों हार्मो में बदलाब की वजह से महिलाओं में कमजोरी होने लगती है. पीरियड्स के दिनों में होने वाली कमजोरी को कम करने के लिए एक्सरसाइज करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. एक रिसर्च में साबित हुआ है कि एक्सरसाइज करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. इसा करने से मांसपेशियों की ताकत बनी रहती है.

ये भी पढ़ेंः Menstrual Hygiene Practice: मासिक धर्म स्वच्छता नीति पर काम कर रही है केंद्र, कलंक मुक्त होगी देश की महिलाएं

मूड के लिए अच्छी है एक्सरसाइज

पीरियड्स से दो हफ्ते पहले ओव्यूलेशन के समय एस्ट्रोजन नामक हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से एस्ट्रोजन तेजी से कम होने लगते है व प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से थकान महसूस होने लगती है. इसलिए पीरियड्स के दिनों में सुबह के वक्त एक्सरसाइज करने से शरीर एक्टिव रहता और मूड भी अच्छा रहता है.

पीरियड्स में बेस्ट एक्सरसाइज

- कपालभाति प्राणायाम

- कैट काऊ पोज

- चाइल्ड पोज या बालासन

- डाउनवर्ड डॉग पोज

- प्लैंक पोज

- कोबरा मुद्रा

- शवासन मुद्रा

Trending news